Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

Aadhaar Update: आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए UIDAI ने बताए ये 2 तरीके

आधार का स्टेटस चेक करना बिल्कुल आसान है। इसके लिए आपको स्लिप, URN नबंर जैसी चीजें होनी चाहिए
अपडेटेड May 10, 2021 पर 17:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Aadhaar Update: आधार कार्ड देश के नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों में गिना जाता है। सरकारी योजनाओं में फायदा उठाने के लिए इसकी हर जगह जरूरत पड़ती है। यहांत क बैंक में अकाउंट खुलवाने में आधार कार्ड की बहुत बड़ी अहमितयत है।


UIDAI द्वारा जारी किया गया यह 12 अंकों का विशिष्ट पहचान पत्र है। भारत के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड जरूरी है। चूंकी आधार कार्ड एक सबसे महत्वपूर्म पहचान प्रमाण पत्र है। लिहाजा इसे नियमित रूप से अपडेट करते रहना चाहिए। UIDAI ने हाल ही में आपके आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए 3 सरल तरीके बताए हैं।


UIDAI ने ट्वीट कर कहा है कि जिन लोगों ने हाल ही में अपने 12 अंकों के विशिष्ट पहचान नंबर में बदलाव किया है, वो दिए गए तरीकों में से किसी एक का उपयोग करके स्टेटस चेक कर सकते हैं। ट्वीट में कहा गया है कि क्या आपने हाल ही में आधार कार्ड अपडेट किया है?


स्टेटस चेक करने के लिए आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं या फिर help@uidai.gov. पर ईमेल करके स्टटेस चेक कर सकते हैं। जब आपने अपडेट के लिए अप्लाई किया है तो पर्ची या URN  संभाल कर रखें और ऑनलाइन आप स्टेटस https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar पर चेक कर सकते हैं।


 


UIDAI के मुताबिक, स्लिप या 14 अंकों का URN नंबर का इस्तेमाल करके अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। अगर आप कॉल सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो URN नंबर की जरूरत पड़ती है। जबकि ईमेल भेजते समय स्लिप, और URN नंबर दोनों की जरूरत पड़ती है।


आधार कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन कैसे करें चेक


सबसे पहले आपको https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar पर विजिट करना होगा। फिर आपको अपना 14 अंकों का एनरोलमेंट आईडी दर्ज करना होगा। कैप्चा कोड दर्ज करें और चेक स्टेटस पर क्लिक करना है। आधार जेनरेट हो गया है तो आप इसे वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल पर लेना चाहते हैं तो Get Aadhaar on Mobile ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फोन नंबर आधार डेटा के साथ रजिस्टर है तो इसे अपने मोबाइल पर भी डाउनलोड कर सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।