Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

इन आदतों की वजह से आप नहीं बन पाएंगे 'करोड़पति'

बचत बढ़ाने के लिए ज्यादा पैसा कमाने से आसान तरीका है खर्च सीमित करना
अपडेटेड Aug 13, 2019 पर 11:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

युवा पीढ़ी इन दिनों शौक और लग्जरी पर जरूरत से ज्यादा खर्च कर रही है। बाहर खाने और शॉपिंग पर जैसी चीजों पर इतना ज्यादा खर्च किया जाता है कि बचत के नाम पर ठन-ठन गोपाल होता है।
अगर आपकी भी कुछ ऐसी आदत है तो संभल जाइए। आज हम कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी बचत के दुश्मन हैं और आपको इनसे बचना चाहिए। 


लेट फीस देने से बचें


कई बार छोटी सी लापरवाही की वजह से लेट फीस चुकाना पड़ता है। अगर ऐसा एक बार हो तो चलता है लेकिन बार-बार होने लगे तो समझ लीजिए कि यह आपकी आदत बन गई है और इससे छुटकारा पाना जरूरी है। ऐसा कोई बिल जिसे लेट से भरने पर लेट फीस लगती हो तो उसे वक्त से पहले चुका दें। इससे आपकी बचत होगी। ज्यादातर पेमेंट ऑनलाइन करें, इससे टाइम और ट्रांसपोर्ट का खर्च बचेंगा। 


बेवजह सब्सक्राइब करने से बचें


ऑनलाइन सर्फिंग के दौरान जरूरत पड़ने पर उसे सब्सक्राइब तो कर लेते हैं लेकिन काम होने के बाद उसे अनसब्सक्राइब नहीं कर पाते। इससे पैसे कटते रहते हैं। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपने क्या सब्सक्राइब किया है। ठीक ऐसे ही अगर आप न्यूज पेपर या मैगजीन मंगवाते हैं तो सिर्फ उतनी ही लें जिनकी आपको जरूरत है। देखने में यह रकम छोटी होती है लेकिन बूंद-बूंद से ही घड़ा भरता है।


बाहर खाना कम करें


खाने-पीने के शौकीन लोग सोचते हैं कि ऑफिस में लंच बाहर किया जाए। बाहर का लंच हमेशा महंगा होता है। अगर आप घर पर लंच तैयार करते हैं तो यह आपके बजट में रहता है। बाहर का खाना कम खाना आपकी जेब के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी बेहतर है। कभी-कभार आप बाहर लंच कर सकते हैं। लेकिन घर के लंच को ही तरजीह दें। इससे आपकी बचत काफी ज्यादा होगी।


पानी जरूरी है लेकिन पैसा बहाना नहीं
 
घर से लंच लेकर चलना शुरू करेंगे तो घर से पानी लेकर निकलने की भी आदत हो जाएगी। आप में से कई लोग सोचते होंगे कि 20 रुपए की तो बोतल है तो घर से पानी लेकर क्यों चलें। लेकिन आपको यही आदत बदलनी है। अगर आप घर से पानी लेकर चलेंगे तो पैसे भी बचेंगे और आदत भी बदलेगी।


जिम जाना जरूरत है, स्वैग नहीं


जिम ज्वाइन करना भी इन दिनों शौक बन गया है। कई लोग ऐसे होते हैं जो मेंबरशिप तो ले लेते हैं लेकिन जिम रेगुलर नहीं जाते। अगर जिम में सभी सुविधाएं नहीं हैं तो आपको जिम की मेंबरशिप कैंसल करा लेना चाहिए। जिम जाने से पहले आपको रोज टहलना शुरू करना चाहिए। इससे आपका शरीर तो फिट रहेगा ही साथ ही पैसों की बचत भी होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।