Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

PM Awas Yojana: घर खरीदने के लिए पाएं 2.5 लाख की सब्सिडी, PM आवास योजना के तहत ऐसे करें अप्लाई

PM Awas Yojana में औसत टाइम 114 दिन कर दिया है, जो कि पहले 314 दिन का था
अपडेटेड Aug 11, 2020 पर 16:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत सरकार ने देश के शहरी नागरिकों को सस्ती कीमत पर घर मुहैया करने के लिए वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की शुरुआत की। अब तक लाखों लोग पीएम आवास योजना का फायदा उठा चुके हैं। इस योजना के तहत घर खरीदने पर लोगों को 2.5 लाख रुपए तक की सब्सिडी मिलती है।


सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत घर खरीदने के लिए आवेदन की डेडलाइन बढ़ा दी है। क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम को 31 मार्च 2021 तक के लिए बढ़ाया गया है। इसके अलावा अब PMAY 2020 के तहत अपने घर का सपना और जल्द पूरा होगा। केंद्र सरकार ने योजना में बदलाव करते हुए औसत टाइम को 114 दिन कर दिया गया है, जो पहले 314 दिन का था। यानी अब इस योजना के अंतर्गत लोगों को घर जल्द मिल सकेंगे। अगर आप भी पीएम आवास योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आसानी से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


ये कागजात जरूरी


पीएम आवास योजना के तहत आवेदन करने के लिए पहचान पत्र के रूप में PAN कार्ड का होना जरूरी है। एड्रेस प्रूफ के लिए वोटर आईडी, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या सरकार द्वारा जारी कोई भी फोटो आईकार्ड चाहिए। इनकम प्रूफ में पिछले 6 माह का बैंक स्टेटमेंट, इनकम टैक्स रिटर्न ( ITR) की रसीद और पिछले 2 महीने की सैलरी स्लिप (जो भी लागू हो) देनी होगी।


ऐसे करें आवेदन


- पीएम आवास योजना की वेबसाइट http://pmaymis.gov.in पर जाएं।
- इसके होम पर दिए गए Citizen Assessment सेक्शन के ड्रॉप-डाउन मेन्यू में Benefit under other 2 components ऑप्शन को सेलेक्ट करें।


- ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा, जिसमें Check Aadhaar/Virtual ID No. Existence की डीटेल होगी। यहां अपनी जानकारी वेरीफाई करने के लिए अपना आधार नंबर डालें और आधार में जो आपका नाम है, वह लिखें।


- इसके बाद टर्म को टिक कर चेक पर क्लिक करें। ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा जो एप्लीकेशन फॉर्म का होगा।


- एप्लीकेशन फॉर्म पर सभी जरूरी जानकारियां जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पर्सनल जानकारी, इनकम स्टेटमेंट, बैंक अकाउंट डीटेल और दूसरी जानकारी भरें।


- एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के बाद डिस्कलेमर चेकबॉक्स बटन पर क्लिक करके कैप्चा डालें और फिर Save बटन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर रख लें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://ttter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।