Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

बच्चे की उच्च शिक्षा का खर्च कैसे पूरा करें, चाइल्ड प्लान से करें बेहतर प्लानिंग

बच्चे के भविष्य के लिए अभी से प्लानिंग करना सही है। चाइल्ड प्लान से बेहतर निवेश विकल्प मौजूद हैं।
अपडेटेड Aug 21, 2019 पर 14:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हर किसी की फाइनेंशियल प्लानिंग की रणनीति अलग होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी की निवेश की शुरूआत करने की उम्र अलग होती है, निवेश लक्ष्य अलग होते हैं और तो और निवेश राशि भी अलग होती है। इन सबके उपर, निवेश विकल्प की समझ भी अक्सर अलग होती है। हमारे देश में अभी भी काफी हद तक लोग इंश्योरेंस में निवेश की स्ट्रेटेजी बनाना पसंद करते हैं। लेकिन ये कितना गलत है और कितना सही, इसी को सीएनबीसी-आवाज़ के खास शो योर मनी में Etica Wealth management के निखिल कोठारी से आज बारीकी से समझा जाएगा।


सवालः मेरी उम्र 27 साल है। मेरा खुद का व्यापार है। टर्म प्लान किस कंपनी से लूं।


निखिल कोठारी की सलाहः टर्म प्लान कम उम्र में लेना फायदेमंद होता है। सालाना आय के 15 से 20 गुना तक का कवर लें। हर 2-3 साल पर टर्म कवर की समीक्षा जरूरी होती है। जिम्मेदारियां, कर्ज और आय बढ़ने पर समीक्षा जरूरी होती है। टर्म प्लान लेते वक्त क्लेम सेटलमेंट रेश्यो, प्रीमियम और फीचर देखें।


टर्म कवर पर राइडर ले सकते हैं। क्रिटिकल इलनेस, एक्सिडेंटल डेथ बेनिफिट जैसे राइडर ले सकते हैं। कम उम्र में राइडर लेना सस्ता पड़ेगा। ऑनलाइन टर्म प्लान लेना मनी बैक और एंडॉमेंट प्लान से बेहतर है। 1Cr टर्म कवर पर राइडर के साथ 10,000 से 15,000 प्रीमियम में मिल सकता है।


टर्म प्लान के विकल्पः  Aegon Life, ICICI Pru, HDFC LIFE और TATA AIG जैसी कंपनियों से टर्म प्लान ले सकते हैं।


सवालः चाइल्ड प्लान लेना कितना फायदेमंद है? मेरी एक महीने की बेटी है। बेटी के लिए चाइल्ड प्लान लेना है। उच्च शिक्षा के खर्च के लिए प्लान लेना है।


निखिल कोठारी की सलाहः  बच्चे के भविष्य के लिए अभी से प्लानिंग करना सही है। चाइल्ड प्लान से बेहतर निवेश विकल्प मौजूद हैं। चाइल्ड प्लान इंश्योरेंस से जुड़े हुए निवेश हैं। इंश्योरेंस की वजह से कई अतिरिक्त चार्ज भी लगते हैं। मॉर्टेलिटी, प्रीमियम एलोकेशन, पॉलिसी एडमिनिस्ट्रेशन जैसे खर्च भी जुड़ते हैं। बच्चे के लिए इक्विटी फंड में हर महीने निवेश करें।


म्यूचुअल फंड में जोखिम के मुताबिक निवेश विकल्प होता है। इक्विटी फंड में बेहतर रिटर्न मिलेगा। ज्यादा पैसा जमा करने के लिए18 साल तक हर महीने 5000 की SIP से 38 लाख जुटाये जा सकते हैं।


फंड के विकल्प के रूप में बाजार में ICICI Pru Multicap Fund और Edelweiss Multicap Fund मौजूद है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।