Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

SBI के सेविंग्स एकाउंट को ऑनलाइन दूसरे ब्रांच में कर सकते हैं ट्रांसफर, जानिए कैसे

बैंक की वेबसाइट और ऐप के जरिए सेविंग्स एकाउंट को आसानी से ट्रांसफर कराया जा सकता है। इसके लिए बैंक की ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं होती
अपडेटेड May 10, 2021 पर 19:04  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) कस्टमर्स को उनका सेविंग्स एकाउंट एक ब्रांच से अन्य में ऑनलाइन ट्रांसफर कराने की सुविधा देता है। अपना एकाउंट ट्रांसफर करवाने के लिए कस्टमर्स को बैंक की किसी ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं होती। आप YONO SBI, YONO Lite और  बैंक की वेबसाइट के जरिए घर बैठे एकाउंट ट्रांसफर करवा सकते हैं।


इसके लिए आपको ये करना होगा -


-SBI की ऑफिशियल वेबसाइट "www.onlinesbi.com" पर लॉग इन करें।


-अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ  "पर्सनल बैंकिंग" को चुनें।


-टॉप मेन्यू बार पर  "ई-सर्विसेज" पर जाएं।


- "ट्रांसफर ऑफ सेविंग्स एकाउंट" पर क्लिक करें।


-जिस एकाउंट को आप ट्रांसफर करवाना चाहते हैं उसे चुनें। अगर आपके पास केवल एक बैंक एकाउंट आपकी कस्टमर इनफॉर्मेशन फाइल (CIF) में है, तो यह अपने आप चुना जाएगा।


-अब आपको उस ब्रांच का कोड एंटर करना होगा जिसमें आप एकाउंट को ट्रांसफर करवाना चाहते हैं। नियम और शर्तों को पढ़ें और "सबमिट" पर क्लिक करें।


-अपने एकाउंट के ट्रांसफर की सभी डिटेल मौजूदा ब्रांच कोड और नए ब्रांच कोड के साथ वेरिफाई करें। इसके बाद "कन्फर्म" पर क्लिक करें।


-आपके कन्फर्म करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा।


-OTP को डालें और  "कन्फर्म" पर क्लिक करें।


-अब एक मैसेज दिखेगा जिसमें लिखा होगा "ब्रांच ट्रांसफर करने का आपका निवेदन सफलतापूर्वक रजिस्टर्ड हो गया है।"


कस्टमर्स को यह ध्यान रखना होगा कि ऑनलाइन प्रोसेस तभी किया जा सकता है जब आपका मोबाइल नंबर बैंक के पास रजिस्टर्ड है। वेबसाइट के अलावा YONO SBI, YONO Lite ऐप के इस्तेमाल से भी एकाउंट ट्रांसफर करवाया जा सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।