Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

Covid-19: कोरोना वायरस इलाज के लिए NPS अकाउंट से कैसे निकालें पैसे, जानिए पूरी डिटेल

NPS से आंशिक पैसे निकालने के लिए मेडिकल सार्टिफिकेट देना होगा
अपडेटेड May 12, 2020 पर 10:32  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पेंशन फंड रेगुलेटरी और डेवलेपमेंट अथॉरिटी (Pension Fund Regulatory and Development Authority - PFRDA) ने निवेशकों को बहुत बड़ी राहत दे दी है। अथॉरिटी ने अपने निवेशकों को National Pension System (NPS) के टियर-1 (Tier-I ) खातों से आंशिक रूप से पैसे निकालने की अनुमति दे दी है।


PFRDA ने 9 अप्रैल को एक सर्कुलर जारी किया था, इस सर्कुलर में अथॉरिटी ने कोरोना वायरस को गंभीर बीमारी (critical illness) घोषित किया गया था। इस बीमारी को जानलेवा घोषित किया गया था। लिहाजा कोरोना वायरस के इलाज के लिए NPS से आंशिक निकासी करने की मंजूरी दे दी गई है।


अगर आपको कोरोना वायरस के इलाज के लिए NPS अकाउंट से पैसे निकालना चाहते हैं तो जानिए कैसे निकालें ?


कौन NPS से पैसे निकाल सकता है


PFRDA के सर्कुलर के मुताबिक, आप NPS अकाउंट से पत्नी, पति, बच्चे, गोद लिया हुआ बच्चा या आश्रित माता-पिता के लिए पैसे निकाल सकते हैं।


इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत


नेशनल पेंशन योजना (NPS) आंशिक पैसे निकालने के लिए अकाउंट होल्डर्स को एक मेडिकल सर्टिफिकेट देना होगा। इसके साथ ही एक फॉर्म में उचित तरीके से आवेदन करना होगा। 


कितने रुपये निकाल सकते हैं


NPS अकाउंट से पैसे निकालने के लिए कई प्रावधान हैं। कोई भी बच्चे की उच्च शिक्षा (higher education), बच्चों की शादी, घर खरीदने या बनाने या किसी विशेष बीमारी के इलाज के लिए पैसे निकाल सकते हैं।


मौजूदा नियमों के मुताबिक, NPS अकाउंट से खुद के योगदान (self contribution) के 25 फीसदी से ज्यादा पैसे नहीं निकाल सकते। हालांकि इस जो आप पैसे निकालते हैं, इन पर कोई टैक्स नहीं लगता है। लेकिन पैसे निकालने के लिए एक अतिरिक्त शर्त भी है। 
अगर ग्राहक ने NPS की सदस्यता कम से कम 3 साल पूरी कर ली है, तभी उन्हें आशिंक रूप से पैसे निकालने की मंजूरी दी जाती है।


NPS अकाउंट से कैसे निकालें पैसे


NPS के टियर -1 अकाउंट से कोरोना इलाज के लिए कुछ पैसे निकाले जा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा।


-सबसे पहले आपको https://www.cra-nsdl.com/CRA साइट पर विजिट करना होगा। इस साइट पर आपको लॉगइन करना होगा। आपका यूजर आईडी Permanent Retirement Account Number यानी PRAN जारी किया गया होगा।


-NPS अकाउंट में लॉग-इन करने के बाद Transact Online  टैब में Withdrawal ऑप्श2न को सेलेक्ट करें।


-Withdrawal ऑप्शकन के भीतर Partial withdrawal from Tier -1 ऑप्शन को सेलेक्ट करें।


-आपकी स्रीl उन पर एक नया वेबपेज खुल जाएगा। आपको PRAN को कन्फशर्म करना होगा। अगर PRAN सही है तो Submit पर क्लिक करें। वेबपेज आपसे सिस्टम जनरेटेड फॉर्म और नोडल अधिकारी से जारी कुछ फॉर्म जमा करने के लिए कहेगा


-एक नया टैब खुलेगा जिसमें आपका स्थाई रिटायरमेंट खाता नंबर, नाम, जन्मतिथि और पैसे निकालने की डिटेल होंगी।


जितने पैसे निकालने हों उसका ब्यौरा दें और पैसे निकालने का कारण बताकर फॉर्म जमा करें। याद रखें कि 25 फीसदी से ज्यादा पैसे नहीं निकाले जा सकते हैं।


एक बार पूरी प्रक्रिया होने के बाद, सक्रीन पर फॉर्म डाउनलोड करने के लिए दिखेगा, उसे डाउनलोड करें और उस फॉर्म के साथ मेडिकल सार्टिफिकेट लगाकर नोडल अधिकारी को देना होगा। नोडल अधिकारी फिर इसे प्रॉसेस करेगा। जैसे प्रॉसेस खत्म हो जाएगा, आपके अकाउंट में पैसे आ जाएंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।