Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

भारत-22 ETF में निवेश का मौका ! क्या भारत-22 ETF में बनेगा पैसा

3 OCTOBER को Bharat 22 ETF का चौथा चरण लॉन्च किया जाएगा।
अपडेटेड Oct 01, 2019 पर 16:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

निवेश करने के कई तरीकें हैं, लेकिन आपके लक्ष्यों के मुताबिक, आपके जोखिम लेने की क्षमता के अनुसार, आपको निवेश का विकल्प चुनना है। योर मनी के जरिए हम आपको आपके मतलब का निवेश बताते हैं। ताकि आपके आर्थिक लक्ष्यों को पाने में कोई देर ना हो जाए।


3 OCTOBER को Bharat 22 ETF का चौथा चरण लॉन्च किया जाएगा। सरकार की इस इश्यू से 8000 करोड़ जुटाने की योजना है। रिटेल इनवेस्टर 4 अक्टूबर से इसमें निवेश कर सकते हैं। इन्हे 3 प्रतिशत डिस्काउंट मिलेगा। Bharat 22 ETF में हर स्टॉक पर 15 प्रतिशत कैपिंग और सेक्टर पर 20 प्रतिशत एक्सपोजर कैपिंग है।


क्या है भारत 22 ETF


भारत 22 ETF एक पेसिव स्कीम है। भारत 22 इंडेक्स को ETF मेप करता है। फंड मैनेजर इंडेक्स के अनुसार रणनीति बनाता है। ETF में कुल 22 कंपनियों के शेयर शामिल हैं। केंद्र सरकार की कंपनियां, SUUTI, PSU बैंक शेयर शामिल हैं। निवेशकों को 3 प्रतिशत का डिस्काउंट मिलेगा। 6 कोर सेक्टर की 22 कंपनियां शामिल हैं।


सरकार इससे 8000 करोड़ जुटाएगी। भारत 22 BSE और NSE पर लिस्ट है। भारत 22 में निवेश करना म्युचुअल फंड जैसा ही है। NFO के लिए ब्रोकरों या AMC ICICI Pru से खरीदारी करनी होती है। ICICI Prudential फंड मैनेजर है।


भारत-22 ETF में पैसे लगाएं


Passive Scheme होने पर, रिटर्न इंडेक्स के प्रदर्शन पर निर्भर है। निवेशकों को ज्यादा रिटर्न की उम्मीद नही है। चौथे चरण में एनर्जी सेक्टर में एलोकेशन 39 प्रतिशत है। एक सेक्टर में ज्यादा एक्सपोजर जोखिम भरा होता है।


Bharat-22 ETF का पोर्टफोलियो


ONGC
IOC
SBI
BPCL
Coal India
Nalco
Bharat Electronics
Engineers India
NBCC
NTPC
NHPC
SJVNL
GAIL
PGCIL
NLC India
Axis Bank
ITC 
L&T
SBI
Indian Bank
Bank of Baroda


भारत-22 ETF डाइवर्सिफिकेशन


भारत-22 ETF में पब्लिक और प्राइवेट कंपनियां शामिल हैं। PSU में एक्सपोजर के लिए निवेश किया जा सकता है। इस चरण में टॉप-5 स्टॉक में 56 प्रतिशत एक्सपोजर मिलेगा। 82 प्रतिशत का एक्सपोजर टॉप-10 स्टॉक में होगा। MF में टॉप- 10 स्टॉक में 35-40 प्रतिशत निवेश किया जाएगा। MF की तुलना में डाइवर्सिफिकेशन की कमी और जोखिम ज्यादा है।


अब तक कितना रिटर्न?


स्कीम                     1 साल
भारत- 22 ETF         -1.66%
S&P भारत- 22         -1.61%
कैटेगरी                5.45%


भारत- 22 ETF में निवेश प्रक्रिया


निवेश के लिए Demat या MF अकाउंट होना जरूरी होती है। ICICI Pru MF की वेबसाइट पर जाकर निवेश कर सकते हैं।