Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

जानिए बिना UAN के कैसे चेक करें EPF बैलेंस

आप अपने रजिस्टर्ड नंबर से मिस्ड कॉल देकर EPF बैलेंस चेक कर सकते हैं।
अपडेटेड Nov 06, 2019 पर 08:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Employees Provident Fund (EPF) कर्मचारियों के पास बचत करने का एक बेहतर और सुरक्षित तरीका है। 12 फीसदी कर्मचारी अपनी सैलरी से और 12 फीसदी रोजगार देने वाले के हिस्से से रकम जमा होती है।


हाल ही में EPFO सदस्यों को मोदी सरकार ने तोहफा भी दिया है। सरकार ने 6 करोड़ EPFO सदस्यों को फिस्कल ईयर 2018-19 के लिए 8.65 फीसदी की दर से ब्याज देने की घोषणा की है।


अब अगर आपको अपना बैलेंस चेक करना हो और Universal Account Number (UAN) न हो तो आप इन उपायों के जरिए अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।


SMS के जरिए ऐसे चेक करें बैलेंस


यह सुविधा उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगी जिनके पास UAN मौजूद होगा। इसके जरिए आप पीएफ बैलैंस की जानकारी एक एसएमएस के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।
इसके लिए आपको 7738299899 नंबर पर मैसेज भेजना होगा।


अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाएं और EPFOHO UAN ENG टाइप करें। ENG मतलब यहां अंग्रेजी भाषा से है। अगर आपको हिंदी में मैसेज चाहिए तो ENG की जगह HIN टाइप करें। UAN के आगे आपको अपना अकाउंट नंबर भरना होगा।
इस सुविधा का लाभ उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा जिनका UAN, बैंक अकाउंट, पैन और आधार कार्ड से लिंक्ड है। SMS भेजने के कुछ ही देर बाद आपके मोबाइल पर पीएफ का बैलेंस बता दिया जाएगा।


मिस्ड कॉल के जरिए पता करें बैलेंस


आप अपने मोबाइल नंबर से 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल करके भी बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


इसके लिए आपका मोबाइल नंबर UAN पोर्टल पर रजिस्टर होना जरूरी है। मिस्ड कॉल के जरिए बैलेंस पता करने के लिए यूएएन का बैंक अकाउंट, पैन व आधार से लिंक्ड होना जरूरी है।


जब आप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी मांगा जाता है। मोबाइल नंबर का भी आधार से लिंक्ड होना जरूरी है।


अगर इसमें से एक भी चीज अधूरी है तो आपको एसएमएस के जरिए अकाउंट बैलेंस की डिटेल नहीं मिल पाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।