Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

PAN-Aadhaar लिंक 30 जून से पहले कीजिए नहीं तो इतना देना होगा जुर्माना

अगर आप उन लोगों में शामिल हो, जिन्होंने अभी तक अपना पैन आधार से लिंक नहीं कराया है तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं
अपडेटेड Jun 22, 2020 पर 14:03  |  स्रोत : Moneycontrol.com

क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है ? ठीक है, आप 30 जून के बाद बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। सरकार ने लिंक करने की तारीख को 30 मार्च से बढ़ाकर 30 जून, 2020 कर दिया था। अब ये तारीख बहुत ही नजदीक आ रही है। लिहाजा आपको जरूरत है कि सबसे पहले आप अपना ये काम निपटा लें। मौजूदा इनकम टैक्स (income tax Laws) नियमों के मुताबिक अगर दोनों कार्ड लिंक नहीं हैं तो पैन कार्ड निष्क्रिय (inoperative) हो जाएगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (income tax department) ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि जो पैन लिंक नहीं है उन्हें निष्क्रिय घोषित कर दिया जाएगा। अब इनकम टैक्स ने अपने नए नोटिफिकेशन में साफ तौर पर कहा है कि जो पैन कार्ड लिंक नहीं है उन्हें इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax Act) के तहत परिणाम भुगतना होगा।


सबसे पहली बात तो ये है कि आप 1 जुलाई से अपने पैन कार्ड का उपयोग नहीं कर पाएंगे। साथ ही याद रखिएगा कि नया पैन कार्ड बनवाते समय आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी। बिना आधार कार्ड के पैन कार्ड नहीं मिलेगा। इस तरह के मामलों में ये माना जाएगा कि आपने पूरे डॉक्यूमेंट्स नहीं दिए। लिहाजा इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 272B के तहत आपके ऊपर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसमें एक यह राहत की बात है कि लिंक करने के पहले आपने जो ट्रांजैक्शन किए हैं वो सभी वैलिड होंगे। एक बार आपका पैन कार्ड लिंक होने के बाद एक्टिव रहना चाहिए। अगर आपने अभी तक अपना ITR फाइल नहीं किया है तो आप डेडलाइन के बाद फाइल नहीं कर पाएंगे।


कैसे करें लिंक 


आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं यह चेक करने के लिए आपको इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in. पर विजिट करना होगा। दोनों को लिंक करने के लिए आपको वेबसाइट पर लिंक आधार ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जहां पर आपको पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर और अपना नाम जैसी जमाम जानकारी भरनी होगी। अगर आधार और पैन कार्ड दोनों में नाम अलग अलग है तो जो भी नाम सही हो, उसे ही भरना होगा।


अगर आप ऑनलाइन नहीं लिंक कर सकते हैं तो आप SMS  के जरिए भी लिंक कर सकते हैं। आपको अपने फोन में UIDPN टाइप करना है। फिर स्पेस देकर अपना आधार नंबर स्पेस 10 अंकों का पैन नंबर दर्ज करके 567678 या 56161 पर SMS भेज देना है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।