Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को 8वीं किस्त के 2,000 रुपये इस तारीख को मिलेंगे, चेक करें स्टेटस

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई को किसानों के साथ बाचचीत करेंगे। इसके बाद 8वीं किस्त जारी की जाएगी
अपडेटेड May 11, 2021 पर 17:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 8वीं किस्त जल्द ही किसानों के अकाउंट में आने वाली है। पीएम किसान सम्मान के लिए रजिस्टर्ड किसानों के अकाउंट में 14 मई को 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कृषि मंत्रालय का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार, 14 मई को सुबह 11 बजे किसानों से बातचीत करेंगे और इसके बाद पीएम किसान योजना की 8वीं किस्त जारी करेंगे। रजिस्टर्ड किसान PMkisan.gov.in पर लॉग इन कर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। 


आमतौर पर पीएम किसान सम्मान निधि के तहत हर साल 2000 रुपये की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। इस स्कीम का फायदा कुछ अयोग्य लोगों ने भी उठा लिया था इसलिए सरकार ने सरकार ने इस बार इसके नियमों मे कई बदलाव भी किए हैं।


बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना सरकार की लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराती है। यह पैसे किसानों के सीधे अकाउंट में भेजे जाते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि को छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर मोदी सरकार ने शुरू किया था। हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक किसानों के अकाउंट में 7 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं।  


लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम


सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि का आधिकारिक वेबसाइट https://pmksan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके होम पेज में जाकर आपको Farmers Corner के ऑप्शन में क्लिक करना है। यहां आपको Beneficiaries List के ऑप्शन में क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने एक लिस्ट आएगी। इसमें आपको राज्य, जिला, उपजिला, ब्लॉक और गांव सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा। इसमें लाभार्थी की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी। फिर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।   


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।