Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

पंजाब नेशनल बैंक की इस स्कीम में हर महीने लगाएं 5,000 रुपये मिलेगा 68 लाख रुपये, जानिए कैसे

पंजाब नेशनल बैंक की NPS स्कीम बुढापे की लाठी साबित होगी। इसमें हर महीने निवेश करने पर मोटा रिटर्न मिलने की संभावना है
अपडेटेड May 11, 2021 पर 17:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Punjab National Bank: कोरोना वायरस की इस स्थिति में जहां लोगों की नौकरियां जा रही हैं। आर्थिक स्थिति चिंता जनक है। ऐसे हालात में आर्थिक सुरक्षा बेहतद जरूरी है। आज के समय में हर कोई यही चाहता है कि उनका बुढ़ापा आसानी से कट जाए।


बुढ़ापे में उनको पैसे की तंगी का सामना न करना पड़े। बुढ़ापे के लि‍ए फ्यूचर   सिक्‍योर्ड होना जरुरी है। लेकिन सिक्‍योर्ड फ्यूचर के लिए समय रहते रिटायरमेंट की प्‍लानिंग करना बेहद समझदारी भरा कदम है।


ऐसे में देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank- PNB) अपने ग्राहकों के कल को सुरक्षित और टेंशन फ्री बनाने के लिए खास स्कीम की सुविधा मुहैया कराई है। इस स्कीम का नाम NPS (National Pension System) है। इसमें अगर आप हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं तो रिटायरमेंट के समय एकमुश्त करीब 68 लाख रुपये पा सकते हैं। 


प्लान में मिलते हैं ये फायदे


पंजाब नेशनल बैंक के मुताब‍िक इस स्‍कीम में आकर्षक मार्केट लिंक्ड रिटर्न मिलता है। यह पेंशन फंड्स और इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है। इसमें निवेश करने पर सेक्शन 80CCD (1B) के तहत 50,000 रुपए की अतिरिक्त टैक्स छूट मिलती है। यह सेक्शन 80C के 1.50 लाख रुपए के अलावा छूट है।


कौन कर सकता है निवेश


NPS में निवेश करने के लिए 18 से 60 साल तक की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। इसे देश के सभी सरकारी और निजी बैंकों में अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इसमें सरकारी के साथ प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाला कोई कर्मचारी भी अपनी मर्जी से इस स्कीम में शामिल हो सकता है।


ऐसे मिलेंगे 68 लाख रुपये


अगर आप हर महीने 5,000 रुपये निवेश करते हैं तो 30 साल के बाद आपका कुल कंट्रीब्यूशन 18 लाख रुपये हो जाएगा। वहीं, अगर आपके निवेश पर 10 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है तो आपकी मैच्योरिटी पर कुल रकम 1.13 करोड़ रुपए हो जाएगा।


वहीं एन्युटी की खरीद- 40 फीसदी है। बात करें अगर अनुमानित एन्युटी रेट की तो 8 फीसदी है। टैक्स फ्री विड्रॉल- मैच्योरिटी अमाउंट का 60 फीसदी 60 की उम्र पर पेंशन- 30,391 रुपए महीना एकमुश्त कैश- 68.37 लाख रुपये होता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।