Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

SBI Fixed Deposit: समय से पहले निकाला FD से पैसा, तो देना पड़ेगा इतना चार्ज

यदि आप एसबीआई के ग्राहक हैं और समय से पहले FD से पैसा निकाल रहे हैं तो बैंक को शुल्क देना होगा।
अपडेटेड Jun 10, 2021 पर 11:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

SBI Fixed Deposit: फिक्स्ड डिपोजिट (FD) को सबसे सुरक्षित निवेश का माध्यम माना जाता है क्योंकि यह तय रिटर्न देते हैं। अन्य विकल्प शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड जैसे अन्य निवेश के विकल्पों से अधिक सुरक्षित हैं। ज्यादातर बैंक 7 दिन से लेकर 10 साल तक की FD का विकल्प देते हैं।


FD दो तरह की होती है, जो समय से पहले निकालने का विकल्प देते हैं और दूसरा जो नहीं देते। वित्तीय आपदा या पैसे की जरूरत के समय कस्टमर्स समय से पहले पैसा निकालने का विकल्प चुन सकते हैं लेकिन बैंक इसके बदले में चार्जेस लेते हैं। एक तय पैसा बैंक को देना पड़ता है।


यदि आप एसबीआई के ग्राहक हैं और समय से पहले FD से पैसा निकाल रहे हैं तो बैंक को शुल्क देना होगा। आइए जानतें हैं कि क्या नियम और शुल्क है।


SBI अलर्ट: 30 जून तक करा लें अपना ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे अकाउंट से पैसा


एसबीआई समय से पहले FD निकालने के नियम और शुल्क..


- ग्राहकों को सभी अवधियों में एसबीआई FD से 5 लाख रुपये तक समय से पहले पैसा निकालने पर 0.50 प्रतिशत जुर्माना देना होगा।


- एसबीआई FD से 5 लाख रुपये से अधिक लेकिन 1 रुपये से कम समय से पहले निकासी के लिए 7 दिनों से कम समय के लिए जमा राशि पर धारक को कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा।


- अतिरिक्त जानकारी के लिए आप एसबीआई की कस्टमर केयर टीम से टोल-फ्री नंबर 1800-425-3800, 1800-11-2211 या 080-26599990 पर संपर्क कर सकते हैं।


SBI Alert: ATM से पैसा निकालना पड़ेगा महंगा, अगले महीने से बदल जाएंगे कैश निकालने और चेकबुक के नियम


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।