Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

इन तीन तरीकों से घर बैठे किसी के भी अकाउंट में भेजिए पैसा

इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग के जरिए किसी के भी अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना अब बेहद आसान हो गया है।
अपडेटेड Nov 23, 2019 पर 15:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

डिजिटल युग में ऑन लाइन को तेजी से बढ़ावा मिल रहा है। ऐसे में अब आप भी राह चलते अपने मोबाइल से या घर बैठे इंटरनेट बैंकिंग के जरिए किसी के भी अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं। डिजिटल ट्रांजैक्शन का दिनों दिन इजाफा हो रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर 2019 में देश में मोबाइल बैंकिंग के जरिए तकरीबन 1.11 बिलियन(अरब) ट्रांजैक्शन हुए। जिसमें 4.70 ट्रिलियन रुपये का फंड ट्रांसफर किया गया। आप तीन तरीकों से मोबाइल बैंकिंग के जरिए फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। जिसमें  National Electronic Funds Transfer (NEFT), Real Time Gross Settlement (RTGS) और Immediate Payment Service (IMPS) जैसे तरीके शामिल हैं।


आइये विस्तार से जानते हैं इनके बारे में


National Electronic Funds Transfer (NEFT)
आम तौर पर जैसे हम किसी के अकाउंट में पैसे भेजते हैं तो हमें बैंक जाना पड़ता है। ऐसे ही NEFT भी एक निश्चिट टाइम के अनुसार काम करता है। NEFT के जरिए आप सुबह 8 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक ट्रांसफर कर सकते हैं। यह दूसरे और चौथे शनिवार बंद रहता है। इसके जरिए आप एक रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर आप पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं तो आपको फी देना पड़ सकता है। इसके लिए बैंक 2.5 रुपये से लेकर 25 रुपये तक चार्ज वसूल सकते हैं।


Real Time Gross Settlement (RTGS)


Real Time Gross Settlement (RTGS) पैसे भेजने के लिए सबसे तेज ऑप्शन है। इसके तहत 24 घंटे में कभी भी फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। इस सर्विस के जरिए फंड का ट्रांसफर तत्काल हो जाता है। हालांकि RTGS सर्विस वर्किंग डेज और घंटों के दौरान मौजूद है। इस सर्विस के जरिए फंड ट्रांसफर करने पर बैकं 25 रुपये से लेकर 50 रुपये तक चार्ज वसूल सकते हैं। बैंकिंग टाइमिंग के बाद फंड ट्रांसफर के लिए एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ सकता है। इसके जरिए ट्रांसफर करने की न्यूनतम सीमा 2 लाख रुपये है लेकिन कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है। पैसे ट्रांसफर करने की बाकी पूरी प्रक्रिया NEFT के जैसी ही है।


Immediate Payment Service (IMPS)


ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए ये भी एक सर्विस है। ये रियल सर्विस है जो कि छुट्टियां होने के बावजूद भी 24 सर्विस मिलती है। इस सर्विस को भारत के National Payments Corp द्वारा मुहैया कराई जाती है। जो कि ग्राहकों को पूरे देश में बैंकों और RBI द्वारा अधिकृत Prepaid Payment Instruments (PPIs) के जरिए तुरंत ट्रांसफर करने का अधिकार मिला हुआ है। इसमें फंड ट्रांसफर करने की कोई मिनिमम लिमिट नहीं होती है। बैंक इसके लिए 5 से 15 रुपए तक की राशि चार्ज करते हैं। इसके जरिए इंटरनेट बैंकिंग के अलावा आप मोबाइल नंबर पर भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।