Moneycontrol » समाचार » आपका पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि में मिलते हैं सालाना 6000 रुपये, ऐसे करें फटाफट रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के किसान रजिस्टर्ड हैं
अपडेटेड May 27, 2020 पर 13:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पूरी दुनिया में कोरोना काल चल रहा है। कोरोना वायरस से बचने के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया है। इस लॉकडाउन के समय किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि किसी वरदान से कम नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi-PM-KISAN) से कोई भी किसान जुड़ सकता है। इस योजना में किसानों को सालाना 6000 रुपये दिया जाता है। इस योजना की शुरुआत दिसंबर 2018 में की गई थी। यह पैसा साल में 3 बार किस्तों में दिया जाता है। इस प्रकार हर चार महीने में 2000 रुपये किसानों के बैंक खाते में भेज दिया जाता है। इस स्कीम में सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के किसान रजिस्टर्ड हैं।


अगर आपने भी अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तुरंत करा लें। अगर इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराया है और पैसा नहीं मिलना शुरू नहीं हुआ है, तो उसे भी चेक कर सकते हैं। और इस दौरान जो भी कमी मिले उसे सही कर सकते हैं, जिससे जल्द ही पैसा मिलना शुरू हो जाए।


जानिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन


आप जिस राज्य में रहते हैं वहां के राजस्व अधिकारी/ नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा। हालांकि इसके कॉमन सर्विस सेंटर को रजिस्टेशन करने का अधिकार दिया गया है। इसके अलावा आप सरकारी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं।


सरकारी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके होम पेज में आपको Farmer Corners का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर क्लिक करना होगा। फिर इसके बाद आपको New Farmer Registration का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करने पर एक नई विंडो दिखेगी। जहां पर आपको आधार नंबर और कैप्चा भरना होगा। फिर Click Here पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। अगर आप पहले से रजिस्टर्ड तो पूरी डिटेल सामने दिख जाएगी। अगर नहीं हैं तो स्क्रीन पर आपको लिखा दिखेगा – Record not found with given details, Do you want to Register on PM-Kisan Portal (दिए गए विवरण के साथ रिकॉर्ड नहीं मिला) इसके बाद आपको Yes पर क्लिक करना है। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसे आपको सावधानी पूर्वक सही डिटेल भरनी है। IFSC कोड के साथ बैंक अकाउंट की पूरी डिटेल भरने के बाद इसे Save करना है। इस तरह Save करने के बाद आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो गई।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें