Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

फ्लिपकॉर्ट Cleartrip खरीदने की दौड़ में शामिल, बातचीत जारी

Flipkart, Amazon और Paytm जैसी अधिकांश बड़ी ई-कॉर्मस कंपनियां super-app स्ट्रैटजी पर काम कर रही है।
अपडेटेड Mar 02, 2021 पर 14:03  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Moneycontrol को सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि ई-कॉर्मस कंपनी फ्लिपकॉर्ट (Flipkart) ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीग्रेटर क्लियर ट्रिप (Cleartrip) में कंट्रोलिंग स्टेक खरीदने के लिए बातचीत के दौर में है। Flipkart ट्रैवल सेगमेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज करना चाहती है।


बता दें कि Flipkart का मालिकाना हक अमेरिका की दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट (Walmart) के पास है। इस अधिग्रहण का लक्ष्य MakeMyTrip, Yatra, Booking.com और  EaseMyTrip जैसे दूसरे घरेलू ट्रैवल एग्रीगेटर कंपनियों के मुकाबले में मजबूती हासिल करना है। बता दें कि देश में घरेलू इकोनॉमी कोरोना की मार से उबरते हुए रिकवरी के राह पर है। ऐसे में भारतीय जो काफी समय से अपने घरों में बंद थे एक बार फिर पर्यटन की तरफ रुख कर रहे है। कंपनी इन बदलते हालातों का फायदा उठाना चाहती है।


इस मामले की जानकारी रखने वाले एक और  सूत्र ने मनीकंट्रोल को बताया कि क्लियर ट्रिप (Cleartrip) में Flipkart के मेजोरिटी हिस्से के लिए बातचीत चल रही है लेकिन अभी यह पक्का नहीं है कि ये सौदा हो ही जाएगा।


बता दें कि कोविड-19 महामारी से  निपटने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से Cleartrip के प्रदर्शन पर भारी चोट पड़ी है। भारत के अलावा  UAE, Saudi Arabia और Egypt में भी कंपनी के कारोबार पर गहरा असर पड़ा है।


इस मामले की जानकारी रखने वाले एक और  सूत्र ने कहा कि अधिग्रहण की यह  कोशिश फ्लिपक़ॉर्ट की उस कारोबारी रणनीति का हिस्सा है जिसके तहत वह अधिग्रहण के माध्यम से सभी तरह के प्रोडक्ट लाइन और कैटगरी में अपना विस्तार करना चाहती है और ज्यादा से ज्यादा   GMV (gross merchandise value) क्रिएट करना चाहती है। अगर यह सौदा  हो जाता है तो  इसको कोविड काल में हुए अवसरवादी अधिग्रहण (opportunistic acquisition) के रुप में देखा जाएगा।


Flipkart, Amazon और Paytm जैसी अधिकांश बड़ी ई-कॉर्मस कंपनियां super-app स्ट्रैटजी पर काम कर रही है और हर बिजनेस सेगमेंट में चाहे फूड डिलीवरी, रिटेल, पेमेंट सर्विस और ट्रैवेल कुछ भी हो उसमें अपनी उपस्थिति चाहती हैं। इस नजरिए से ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीग्रेटर क्लियर ट्रिप (Cleartrip) Flipkart की शॉपिंग लिस्ट में शामिल है।


बता दें कि वॉलमार्ट ने 2018 में लगभग 16 अरब डॉलर के निवेश से Flipkart में करीब 77 फीसदी हिस्सेदारी अधिग्रहित की थी। वर्तमान में कंपनी भारतीय ई-कॉर्मस मार्केट में Amazon Inc की प्रतिस्पर्धी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।