Vaccination Drive: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन आज लगवाएंगे वैक्सीन, पहले दिन 25 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन

टीकाकरण (Vaccination) का दूसरा चरण शुरू होते ही देशभर में सोमवार को वैक्सीन की 4.27 लाख खुराक दी गईं
अपडेटेड Mar 02, 2021 पर 11:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) वैक्सीनेशन ड्राइव (Coronavirus) के दूसरे चरण का आज दूसरा दिन है। इसी कड़ी में आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Harsh vardhan) भी Covid-19 का टीका लगवाएंगे। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के एक आधिकारिक प्रेस नोट में बताया गया है कि स्वास्थ्य मंत्री दिल्ली हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट में वैक्सीन शॉट लेने जा रहे हैं। मालूम हो कि कल दिल्ली के AIIMS में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वैक्सीन लगवा कर दूसरे चरण की शुरुआत की थी।


मंत्रालय के नोट में कहा गया, "केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन अपनी पत्नी श्रीमती नूतन के साथ 2 मार्च, 2021 (मंगलवार) को सुबह 11 बजे दिल्ली हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट में Covid-19 वैक्सीन की पहली खुराक लेंगे।" भारत में सोमवार को वैक्सीनेशन के दूसरे चरण की शुरुआत हुई, इसमें 60 साल से ज्यादा उम्र को लोग और 45 साल से ज्यादा उम्र के ऐसे लोग जिन्हें कोई दूसरी बीमारी भी है, उन्हें वैक्सीन लगाई जाएगी।


आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होते ही देशभर में सोमवार को वैक्सीन की 4.27 लाख खुराक दी गईं। पहले ही दिन कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए CoWin ऐप पर 25 लाख लाभार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया, जिनमें से 24.5 लाख लाभार्थी सामान्य नागरिक हैं।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सोमवार को टीका लगाने वालों में शामिल थे। प्रधानमंत्री को सोमवार सुबह AIIMS में भारत बायोटेक की Covaxin की एक डोज दी गई थी। टीकाकरण के पहले चरण में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 1.43 करोड़ लोग, जिनमें मेडिकल वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया गया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।