Delhi Covid Curbs: स्पा और सिनेमा हॉल को खोलने की मंजूरी, 26 जुलाई से 100 फीसदी कैपेसिटी के साथ चलेगी मेट्रो

DDMA ने कहा कि दिल्ली में Covid-19 के मरीजों की संख्या और पॉजिटिविटी में काफी गिरावट आई है
अपडेटेड Jul 25, 2021 पर 18:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने शनिवार को कोरोनोवायरस (Coronavirus) प्रतिबंधों में और ढील देने की घोषणा की है। साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में Covid-19 मामलों में गिरावट को देखते हुए स्पा और सिनेमा हॉल को फिर से खोलने की अनुमति दे दी। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को भी अपनी 100 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ चलाने की अनुमति दे दी गई है।


दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की ओर से शनिवार को जारी आदेश के मुताबिक, "दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में Covid-19 की स्थिति की फिर से समीक्षा की गई है और ये देखा गया है कि कोरोना के मरीजों की संख्या और पॉजिटिविटी में काफी गिरावट आई है और समग्र स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन एहतियातन उचित सावधानी और देखभाल बनाए रखनी होगी।"


नए नियमों के बाद क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?


- सभी बाजार, बाजार परिसर और मॉल को सुबह 10 बजे से रात 8 बजे के बीच खोलने की अनुमति होगी।


- रेस्टोरेंट को सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ अनुमति है।


- दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत तक बार की अनुमति है।


- सिनेमा/थिएटर/मल्टीप्लेक्स में बैठने की सुविधा के 50 प्रतिशत तक की अनुमति है।


- कोच में 100 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ दिल्ली मेट्रो को चलाने की अनुमति होगी। किसी भी खड़े यात्री को अनुमति नहीं दी जाएगी।


- अंतिम संस्कार, अंतिम संस्कार सभाओं में 100 लोगों की अधिकतम सीमा के साथ अनुमति दी जाएगी।


- सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक/कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। ऑनलाइन/डिस्टेंस शिक्षा की अनुमति दी जाती रहेगी और इसे प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।


- सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, त्योहार से संबंधित सभाओं और कार्यक्रमों पर प्रतिबंध है।


कोरोना दिशानिर्देशों में ये सभी बदलाव 26 जुलाई यानी सोमवार से लागू होंगे। स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को Covid-19 के 58 नए मामले दर्ज किए गए और संक्रमण से केवल एक मौत हुई। इसके साथ ही शहर में मरने वालों की संख्या 25,041 तक बढ़ गई।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।