IRCTC तेज टिकट बुकिंग के लिए अपनी वेबसाइट को कर रहा अपग्रेड, यूजर्स को मिलेंगी ये सुविधाएं

यात्रियों को ई-टिकटिंग की बेहतर सुविधाएं देने के लिए रेल मंत्रालय IRCTC ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड कर रहा है
अपडेटेड Dec 26, 2020 पर 12:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

यात्रियों को ई-टिकटिंग की बेहतर सुविधाएं देने के लिए रेल मंत्रालय इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप को अपग्रेड करने जा रहा है। यात्रियों को टिकट बुक करने में सहूलियत हो, इसके लिए इसमें कई तरह के बदलाव करने की योजना है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि IRCTC की  ई-टिकटिंग वेबसाइट और ऐप पर यात्रियों द्वारा टिकट बुकिंग में आसानी के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यह काफी सरल होगा और तेज स्पीड के साथ यात्री टिकट बुक कर सकेंगे। इंडियन रेलवे ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि भारतीय रेलवे अपनी ई-टिकटिंग वेबसाइट में यूजर पर्सनलाइजेशन और फैसिलिटी को बढ़ाने के लिए काम कर रहा है।

पीयूष गोयल ने ये बातें IRCTC की वेबसाइट को अपग्रेड करने के लिए चल रहे काम की समीक्षा करने के बाद कही। भारतीय रेलवे ने अपने प्रेस रिलीज में कहा कि वर्ष 2014 के बाद से ही टिकटों की बुकिंग में सार्वजनिक अनुभव को बेहतर बनाने के साथ-साथ यात्रियों का याक्षा के दौरान सुविधा मिल सके, इस बात पर जोर दिया जा रहा है। इसमें कहा गया हा कि रेसल मंत्रालय का मानना है कि IRCTC वेबसाइट रेलवे के साथ यात्रा करने वाले नागरिकों का पहला संपर्क बिंदु है और यह अनुभव शानदार और सुविधाजनक होना चाहिए।

अधिक तेजी से टिकट बुक कर सकेंगे

इसमें कहा गया है कि नए डिजिटल इंडिया के तहत, अधिक से अधिक लोग ट्रेन टिकटों के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर जाने के बजाय ऑनलाइन टिकट बुक करा रहे है। इसलिए IRCTC को लगातार अपग्रेड करने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना करने की जरूरत है। रेल मंत्रालयका कहना है कि IRCTC वेबसाइट और ऐप के अपग्रेड हो जाने के बाद यात्री पहले के मुकाबले अधिक तेजी और बिना अधित झंझट के आसानी से टिकट बुक कर सकेंगे।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।