Mann Ki Baat Live :राष्ट्रगान को लेकर 15 अगस्त को होगी अनोखी पहल - पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतवासी 15 अगस्त को राष्ट्र गान गाएं और उसे रिकॉर्ड भी करें
अपडेटेड Jul 25, 2021 पर 20:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Mann Ki Baat: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार यानी आज सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए राष्ट्र को संबोधित करे रहे हैं।  मन की बात कार्यक्रम का यह 79वां एपिसोड है।


पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिए कहा कि टोक्यो ओलंपिक में भारतीय ​खिलाड़ियों को तिरंगा लेकर चलते देख मैं ही नहीं पूरा देश रोमांचित हो उठा। पूरे देश ने जैसे एक होकर अपने इन योद्धाओं से कहा कि विजयी भव।


उन्होंने कहा कि कल कारगिल ​विजय दिवस है। कारगिल का युद्ध भारत की सेनाओं के शौर्य और संयम का ऐसा प्रतीक है जिसे पूरी दुनिया ने देखा है। इस बार ये गौरवशाली दिवस भी अमृत महोत्सव के बीच मनाया जाएगा। इसलिए ये और भी खास हो जाता है।


आजादी के 75 साल


इस 15 अगस्त को देश अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। ये हमारा बहुत बड़ा सौभाग्य है कि जिस आजादी के लिए देश ने सदियों का इंतजार किया, उसके 75 वर्ष होने के हम साक्षी बन रहे हैं।


पीएम मोदी ने कहा, कितने ही स्वाधीनता सेनानी और महापुरुष हैं, जिन्हें अमृत महोत्सव में देश याद कर रहा है। सरकार और सामाजिक संगठनों की तरफ से भी लगातार इससे जुड़े कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। अमृत महोत्सव किसी सरकार का, किसी राजनीतिक दल का कार्यक्रम नहीं है। यह करोड़ों भारतवासियों का कार्यक्रम है।


अनोखी पहल


पीएम मोदी ने कहा कि इस बार 15 अगस्त को एक आयोजन किया जा रहा है। सांस्कृतिक मंत्रालय की कोशिश है कि इस दिन ज्यादा से ज्यादा भारतवासी मिलकर राष्ट्रगान गाएं। इसके लिए एक वेबसाइट भी बनाई गई है। इसका का नाम rashtragaan.in है। इस वेबसाइट की मदद से आप राष्ट्रगान गाकर, उसे रिकॉर्ड कर पाएंगे और इस अभियान से जुड़ पाएंगे। 


हथकरघा दिवस


पीएम मोदी ने कहा कि 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के साथ एक ऐतिहासिक पृष्ठभूमि जुड़ी हुई है। इसी दिन 1905 में स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत हुई थी। हमारे देश के ग्रामीण और आदिवासी इलाकों में हथकरघा कमाई का बहुत बड़ा साधन है। इस क्षेत्र से लाखों महिलाएं, बुनकर और शिल्पी जुड़े हुए हैं।


भारत जोड़ो आंदोलन


पीएम मोदी ने कहा कि जैसे बापू के नेतृत्व में भारत छोड़ो आंदोलन चला था, वैसे ही आज हर देशवासी को भारत जोड़ो आंदोलन का नेतृत्व करना है। ये हमारा कर्तव्य है कि हम अपना काम ऐसे करें जो भारत को जोड़ने में मददगार साबित हो।


बता दें कि मन की बात के 78वें एपिसोड में 27 जून को पीएम मोदी ने कहा था कि टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों ने अपने स्थान पर पहुंचने के लिए संघर्ष किया है और नागरिकों को सलाह दी है कि वे खिलाड़ियों पर जाने या अनजाने में दबाव न डालें।


बता दें कि मन की बात कार्यक्रम को आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क और आकाशवाणी समाचार और मोबाइल ऐप पर भी प्रसारित किया जाता है। इसके साथ ही यह कार्यक्रम डीडी न्यूज, प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के यूट्यूब चैनलों पर भी मुहैया कराया जाता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।