Moneycontrol » समाचार » विदेश

North Korea में केला 3300 रुपये किलो और 5200 रुपये में बिक रही चाय, कॉफी की कीमत तो होश ही उड़ा देगी

उत्तर कोरिया में महंगाई का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि एक किलो केले की कीमत 3335 रुपये है
अपडेटेड Jun 20, 2021 पर 16:53  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आप ऐसे देश के बारे में कल्पना कर सकते हैं जो आए दिन परमाणु युक्त मिसाइलों का परीक्षण करता हो, लेकिन जहां भुखमरी जैसे हालात हों। यही हाल उत्तर कोरिया की है। उत्तर कोरिया में खाद्य संकट (Food crisis) इतना गहरा गया है कि वहां खाने-पीने की चीजें आसमान छू रही हैं। वहां महंगाई का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि एक किलो केले की कीमत 3335 रुपये है।

हालत ऐसे हो गए हैं कि लाखों लोगों को पिछले कुछ दिनों में खाना भी नसीब नहीं हुआ है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-un) ने पहली बार इसे स्वीकार किया है कि उनका देश खाने की भारी कमी से जूझ रहा है।

किम जोंग ने अपनी पार्टी के नेताओं की बैठक में कहा कि कृषि क्षेत्र अनाज की पैदावार के लक्ष्य को हासिल नहीं कर सका है, क्योंकि पिछले साल आए तूफानों की वजह से बाढ़ आ गई।  उत्तर कोरिया में भूखमरी का यह संकट कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न हुआ है। उत्तर कोरिया ने पड़ोसी देशों के साथ अपने देश की सीमाएं बंद कर दीं। इस वजह से चीन के साथ उसका व्यापार कम हो गया।

आपको बता दे कि उत्तर कोरिया खाने के सामान, खाद और ईंधन के लिए चीन पर निर्भर है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर कोरिया में 45 डॉलर यानी 3300 रुपये से अधिक में एक किलो केला मिल रहा है। जबकि, चायपत्ती की कीमत 70 डॉलर यानी 5200 रुपये और एक कप पैकेट कॉफी की कीमत 100 ड़ॉलर यानी 7300 रुपये से अधिक है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।