Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

High-conviction buys: तीसरी तिमाही नतीजों के बाद ये हैं ब्रोकरेज हाउसेज के पसंदीदा शेयर

बाजार दिग्गजों की राय है कि बैंकिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर और इंडस्ट्रियल सेक्टर में बड़े मौके मिलेंगे.
अपडेटेड Mar 03, 2021 पर 09:41  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सितंबर और दिसंबर तिमाही में मजबूत कंपनी नतीजों के बाद निवेशकों  में इस बात का भरोसा जागा है कि इकोनॉमी में व्यापक रिकवरी आ रही है। सामान्यतौर पर दिसंबर तिमाही के नतीजे उम्मीद से बेहतर रहे हैं। अधिकांश सेक्टरों के दिग्गज कंपनियों की तरफ से आए पॉजिटिव मैनजमेंट कमेंट्री ने भी बाजार में जोश भरा।


ब्रोकरेज फर्म शेयरखान ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि तीसरी तिमाही में निफ्टी में शामिल कंपनियों की कुल बिक्री और मुनाफे में क्रमश: 2.7  और  19 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है जो दिसंबर तिमाही को पिछले 5 साल के सबसे शानदार तिमाहियों की सूची में शामिल कर देता है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि तीसरी तिमाही में सेसेंक्स में शामिल कंपनियों की कुल कमाई में 7.5 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।


कोविड -19 से निपटने के लिए सरकार  द्वारा देश भर में लागू लॉकडाउन के हटने के साथ ही इंडियन इकोनॉमी में रिकवरी के संकेत दिखाई दे रहे हैं। अलग-अलग सेक्टर्स पर नजर डालें तो ऑटो, कंज्यूमर ड्यूरेबल, कैपिटल गुड्स, सीमेंट, कंज्यूमर , प्राइवेट और पीएसयू बैंक, हेल्थकेयर, मेटल, ऑयल एंड गैस, रिटेल और टेक्नोलॉजी कंपनियों के नतीजे तीसरी तिमाही में अनुमान बेहतर रहे हैं। दूसरी तरफ  NBFC, staffing और utilities के नतीजे उम्मीद के मुताबिक रहे हैं।


बाजार दिग्गजों की राय है कि आगे बैंकिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे ऐसे सेक्टरों में सबसे ज्यादा बढ़त देखने को मिलेगी जिनको 2021 के बजट से बूस्ट मिला है। इसके अलावा इन सेक्टरों को सरकार की तरफ से 2020 में ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए किए गए एलानों से भी फायदा होगा।


Axis Securities के नवीन कुलकर्णी ने मनीकंट्रोल से हुई अपनी बातचीत में कहा कि बजट के बाद BFSI ने निवेश के शानदार मौके है। इसके अलावा बिल्डिंग मटेरियल और इंफ्रास्ट्रक्चर में भी अच्छे संकेत नजर आ रहे  है। उन्होंने आगे कहा कि इंडस्ट्रीयल सेक्टर का  भी आउटलुक काफी अच्छा दिख रहा है। आगे आनेवाली तिमाहियों में इस सेक्टर  में अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रही है।


Equirus Securities के आशुतोष तिवारी ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर , कंस्ट्रक्शन और  CAPEX में हो रही बढ़त को देखते हुए मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में आगे ग्रोथ की संभावनाएं हैं। आगे इस सेक्टर से संबंधित कंपनियों में अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि  Capital goods, Industrial, Infrastructure, Metals, Financials, Auto और Consumer discretionary से संबंधित शेयरों में  निवेश की सलाह है।


यहां हम शेयर खान, प्रभुदास लीलाधर और मोतीलाल ओसवाल के ऐसे टॉप लॉर्ज कैप शेयरों की सूची दे रहें जिनमें इन ब्रोकरेज हाउसेज की  तीसरी तिमाही के नतीजों के बाद पैसे लगाने की सलाह है।


शेयरखान के पसंदीदा शेयर


भारती एयरटेल, एलएंडटी, इंफोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस, अल्ट्राटेक, बीपीसीएल, एसबीआई, एचयूएल, इंफ्रो एज और डिवीज लैब्स शेयरखान के पसंदीदा शेयर हैं।


प्रभुदास लीलाधर के पसंदीदा शेयर


रिलायंस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति सुजुकी, एलएंडी, ब्रिटानिया, डॉ रेड्डीज और अंबुजा सीमेंट प्रभुदास लीलाधर के पसंदीदा शेयर हैं।


मोतीलाल ओसवाल के पसंदीदा शेयर


इंफोसिस , एचयूएल, आईसीआईसीआई बैंक,  एसबीआई, एक्सिस बैंक, एलएंडटी, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन, एमएंड, डिवीज लैब्स, मदरसनसूमी, हिंडाल्को और मुथुट फाइनेंस मोतीलाल ओसवाल के पसंदीदा शेयर हैं।


मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सार्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें.




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.