Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

वीजा, मास्टर कार्ड को टक्कर देगा रूपे

वीजा और मास्टर कार्ड की तरह भारत के घरेलू कार्ड रूपे का कमर्शियल लॉन्च 26 मार्च को हो रहा है।
अपडेटेड Mar 23, 2012 पर 14:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वीजा और मास्टर कार्ड की तरह भारत के घरेलू कार्ड रूपे का कमर्शियल लॉन्च 26 मार्च को हो रहा है। इस कार्ड को ग्राहक डेबिट कार्ड के तौर पर भी उपयोग कर पाएंगे। बैंक और दुकानदारों को भी इससे सुविधा।


नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन (एनपीसीआई) रूपे कार्ड का कमर्शियल लॉन्च कर रहा है। बैंक हर साल वीजा और मास्टर कार्ड को डेबिट और क्रेडिट कार्ड की पेमेंट प्रोसेस करने के लिए करीब 300 करोड़ रुपये की फीस चुकाते हैं, पर अब बैंकों के लिए आसानी होगी। दुकानदार हर ट्रांजेक्शन के लिए करीब 1.5-2 फीसदी कमीशन चुकाते हैं। लेकिन वीजा और मास्टर कार्ड के मुकाबले रूपे में ये कमीशन 30 फीसदी कम होगा।

फिलहाल करीब 18 रीजनल और रूरल बैंक करीब 1 लाख रूपे कार्ड जारी कर चुके हैं। एनपीसीआई को उम्मीद है कि इस साल में करीब 10 लाख रूपे कार्ड जारी हो जाएंगे। एनपीसीआई की आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक से रूपे डेबिट कार्ड इश्यू करने की बात चल रही है। फिलहाल इसके ग्राहकों को एटीएम और माइक्रो एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा थी, पर इसके जरिए अब खरीदारी भी हो पाएगी। रिटेलर्स एसोसिएशन का मानना है कि घरेलू कार्ड होने से उन्हें फायदा होगा।


एनपीसीआई ने इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन प्रोसेस करने के लिए अमेरिका की कंपनी डिस्कवर के साथ करार भी किया है। हालांकि कार्ड का इंटरनेशनल उपयोग इस साल के अंत तक ही हो पाएगा। इस कार्ड के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा भी अगले 2 महीने में शुरू हो जाएगी। तो रू-पे अब मास्टर और वीजा कार्ड को टक्कर देने के लिए तैयार है।


वीडियो देखें