Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कालेधन पर फिर प्रहार, अब स्वच्छ धन अभियान

प्रकाशित Tue, 31, 2017 पर 16:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कालेधन को पकड़ने के लिए सरकार ने अब स्वच्छ धन अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत सॉफ्टवेयर के जरिए ऐसे 18 लाख लोगों के नाम निकाले गए हैं जिनकी आमदनी और उनके खातों में जमा रकम मेल नहीं खाती है। अब इन सभी लोगों को 10 दिन में अपनी सफाई टैक्स विभाग को देनी होगी।


सरकार ने नोटबंदी पर ऑनलाइन वेरिफिकेशन सॉफ्टवेयर बनाया है और इस सॉफ्टवेयर का नाम स्वच्छ धन अभियान रखा गया है। सीबीडीटी ने स्वच्छ धन अभियान सॉफ्टवेयर बनाया है। इस सॉफ्टवेयर में 18 लाख टैक्स भरने वालों का नाम शामिल हैं और इनके खातों में गड़बड़ी पाई गई है। इन खातों में जमा रकम उनके प्रोफाइल से मेल नहीं खाते हैं। खातों में जमा रकम और आय में भारी अंतर देखने को मिला है।


लिहाजा, जिन 18 लाख लोगों के नाम इस लिस्ट में हैं उनको 10 दिन में स्वच्छ धन अभियान में जवाब देना होगा। ऐसे लोग टैक्स विभाग को अपना जवाब ऑनलाइन दे सकते हैं। यदि, 10 दिन में जवाब नहीं दिया तो नोटिस भेजा जाएगा।


इनकम टैक्स विभाग ने जो खास सॉफ्टवेयर बनाया है, उस पर जाकर आप किस तरह ये चेक कर सकते हैं कि इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, ये हम आपको बता रहे हैं। सबसे पहले तो https://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर लॉग इन करें। फिर कंप्लायंस सेक्शन में कैश ट्रांजैक्शन 2016 लिंक होगा और लिंक से पता करें कि आपका नाम लिस्ट में है या नहीं।


लिस्ट में नाम होने पर 9 नवंबर के बाद जमा पैसों का हिसाब देना होगा। आपको ऑनलाइन जवाब देना होगा और 10 दिनों के भीतर जवाब देना होगा। हालांकि, आपको इनकम टैक्स विभाग के पास जाने की जरूरत नहीं होगी।