Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

दिल्ली में खुली स्किल एंड आंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी, मिलेगी बिजनेस शुरू करने की ट्रेनिंग

दिल्ली स्किल एंड आंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी का पहला एकेडमिक सत्र शुरू होने वाला है.
अपडेटेड Jul 31, 2021 पर 13:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिल्ली में स्किल डेवलपमेंट के साथ अपना बिजनेस शुरू करने की ट्रेनिंग के लिए एक नई यूनिवर्सिटी खुली है। दिल्ली स्किल एंड आंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी का पहला एकेडमिक सत्र शुरू होने वाला है। क्या खास है इस यूनिवर्सिटी में, आईए जानते हैं।


दिल्ली स्किल एंड आंत्रप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी, अपने पहले सत्र के एडमिशन से ही चर्चा में आ गया है। अलग-अलग तरह के प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए हर दिन हजारों छात्रों के एप्लीकेशन आ रहे हैं। कारण ये है कि ये यूनिवर्सिटी उन कोर्स में डिप्लोमा और डिग्री दे रही है जिनकी जॉब मार्केट में मांग है।  


कुल 39 प्रोग्राम के लिए एप्लीकेशन मंगाए गए हैं। इसमें फुल टाइम और पार्ट टाइम डिप्लोमा कोर्स, अंडर ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री कोर्स शामिल हैं। Digital Media & Design, Beauty Therapy,फॉरेन लैंग्वेज, Data Analytics, Medical Laboratory Technology जैसे जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज को शामिल किया गया है।


दिल्ली में यूनिवर्सिटी के 13 सेंटर्स हैं। सभी सेंटर्स मिलाकर इस यूनिवर्सिटी में करीब 6 हजार सीटें हैं। दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी की खासियत है इसका एंटरप्रेन्योरशिप पर फोकस। यहां हर कोर्स के छात्रों को अपना बिजनेस शुरू करने के गुर सिखाए जाते हैं। ताकी छात्र सिर्फ नौकरी मांगे नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बने।


यूनिवर्सिटी की योजना यहां से शुरू होने वाले स्टार्टअप को मेंटरशिप देना है। लेकिन उससे ज्यादा इस बात पर जोर है कि जो छात्र किसी भी तरह का अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन्हें मदद मिल सके।


हाल ही में यूनिवर्सिटी ने जापान के HI-NO-DE Foundation के साथ टाई-अप किया है जिसके बाद इंस्टीट्यूट के छात्रों को जापान में इंटर्नशिप और प्लेसमेंट का मौका मिलेगा। आने वाले दिनों में ऐसे कई और इंटरनेशनल समझौते किए जाने हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.