Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

Zerodha और Upstox को कड़ी टक्कर देने को तैयार Paytm, सबसे कम ब्रोकरेज फीस वसूल रही, ये हैं Top 10 ब्रोकरेज फर्म

स्टॉक और डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग के कारोबार में अभी डिस्काउंट ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म Zerodha, अपस्टॉक्स और ICICI सिक्योरिटीज जैसे ब्रोकिंग प्लेटफॉर्म्स की बादशाहत है
अपडेटेड Feb 18, 2021 पर 09:09  |  स्रोत : Moneycontrol.com

स्टॉक और डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग के कारोबार में अभी डिस्काउंट ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म जेरोधा (Zerodha), अपस्टॉक्स (Upstox) और ICICI सिक्योरिटीज जैसे ब्रोकिंग प्लेटफॉर्म्स की बादशाहत है। लेकिन उन्हें अब जल्द ही पेटीएम (Paytm) की स्टॉक्स एंड म्यूचुअल फंड्स इंवेस्टमेंट ऐप Paytm Money से कड़ी टक्कर मिलेगी। Paytm Money ने अपने यूजर्स के लिए फ्यूचर एंड ऑप्शंस ट्रेडिंग (F&O Trading) की शुरुआत की है और इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए प्रति ट्रांजैक्शन ट्रेडिंग फीस केवल 10 रुपये रखा है। जबकि, जेरोधा और अपस्टॉक्स मार्केट के बड़े प्लेयर्स रिटेल ट्रेडर्स से ट्रेडिंग फीस 20 से 40 रुपये तक वसूलते हैं।

Paytm Money के CEO वरुण श्रीधर ने कहा कि अपने शुरुआती चरण में कंपनी ने F&O Trading की सुविधा 1 लाख से अधिक यूजर्स को दी है, जिनमें 50% से अधिक यूजर की उम्र 20 से 30 साल के बीच है और इनमें अधिकतर यूजर पटना, कोटा और गुंटूर जैसे टियर 3 और टियर 4 शहरों से हैं। आपको बता दें कि अभी इक्विटी डेरिवेटिव्स में 23% हिस्सेदारी इंटरनेट और मोबाइल से होती है।  Paytm Money इसी पर नजर गड़ाये हुए है जिसपर अभी जेरोधा और अपस्टॉक्स जैसे ब्रोकिंग प्लेटफॉर्म्स की बादशाहत है।

यहां इतनी होती है डेरिवेटिव्स ट्रेडिंग

NSE के आंकड़ों के मुताबिक, अभी शेयर मार्केट में 44% इक्विटी डेरिवेटिव्स की ट्रेडिंग को-लोकेशन (co-location) पर ही होती है। वहीं नॉन-एल्गोरिद्म (Non-Algo Trading) की हिस्सेदारी 18% है। 12% ट्रेडिंग इंटरनेट आधारित है, वहीं 11% ट्रेडर्स को डायरेक्ट मार्केट एक्सेस है। इसके अलावा 4% Algo ट्रेडिंग होती है और मोबाइल फोन से कुल 11% इक्विटी डेरिवेटिव्स की ट्रेडिंग होती है।

ये हैं देश के 10 सबसे बड़े ब्रोकरेज फर्म्स

NSE के 31 जनवरी, 2021 तक के आंकड़ों के मुताबिक, Zerodha Broking देश की सबसे बड़ी ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म है और इसके एक्टिव क्लायंट्स की संख्या 31,42,854 है। वहीं 18,52,948 एक्टिव क्लायंट्स के साथ अपस्टॉक्स (Upstox) दूसरे मंबर पर है। तीसरे नंबर पर 13.47 लाख एक्टिव यूजर्स के साथ ICICI Securities और चौथे नंबर पर 13.24 लाख एक्टिव क्लायंट्स के साथ एंजेल ब्रेकिंग काबिज है। वहीं, 5वें नंबर पर HDFC Securities है और इसके एक्टिव क्लायंट्स की संख्या 9,19, 784 है। इनके अलावा छठे नंबर पर 5Paisa Capital, 7वें स्थान पर कोटक सिक्योरिटीज, 8वें नंबर पर ShareKhan, 9वें नंबर पर NextBillion Tech और 10वें स्थान पर मोतीलाल ऑसवाल है। इसके 5 लाख से अधिक एक्टिव क्लायंट्स हैं। 

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।