Nykaa IPO: फाल्गुनी नायर की दौलत में इजाफा, अरबपतियों की लिस्ट में हुईं शामिल

Nykaa IPO: फाल्गुनी नायर की दौलत में इजाफा, अरबपतियों की लिस्ट में हुईं शामिल

नायका की शेयर बाजार में लिस्टिंग के साथ ही कंपनी की संस्थापक फाल्गुनी नायर की संपत्ति 6.5 अरब डॉलर पहुंच गई

अपडेटेड Nov 11, 2021 पर 1:12 PM | स्रोत : Moneycontrol.com

ब्यूटी स्टार्टअप Nykaa की लिस्टिंग के साथ ही कंपनी की मालकिन फाल्गुनी नायर की संपत्ति में बंपर इजाफा हुआ है। कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग इश्यू प्राइस से 79% ऊपर हुई थी और फाल्गुनी नायर (Falguni Nair) की वेल्थ कई गुना बढ़ी। इसी के साथ ही वोमदेश की सबसे अमीर अरबपति महिला बन गई हैं और वो भी खुद के दम पर।

फाल्गुनी अमीरी के पायदान में अब बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ, हैवेल्स के अनिल राय गुप्ता जैसे कई कारोबारियों से भी ऊपर हो गई हैं। फाल्गुनी नायर अब दुनिया की सबसे अमीर लोगों में से एक है। इतना ही नहीं नायर अब ब्लूमबर्ग के इंडिया बिलेनियर्स इंडेक्स में शामिल हो गई। खास बात यह है कि इस इंडेक्स में नायर के अलावा सिर्फ छह अन्य महिला अरबपति शामिल हैं।

फाल्गुनी नायर और उनके परिवार के ट्रस्ट ऑफिस की नायका में 50 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है। अब इनकी दौलत बढ़कर करीब 6.5 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस IPO  से पहले नायर और उनके परिवार की दौलत सिर्फ 27,962 करोड़ रुपये के बराबर थी। नायका के प्रमोटर्स में फाल्गुनी नायर का फैमिली ट्रस्ट, उनके पति संजय नायर का फैमिली ट्रस्ट, उनके बेटे, बेटी और मां रश्मि मेहता के ट्रस्ट शामिल हैं।

नायका की लिस्टिंग से कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। पूर्व इनवेस्टमेंट बैंकर फाल्गुनी नायर ने 2012 में नायका की शुरुआत की थी। 31 अगस्त 2021 तक नायका ऐप 5.58 करोड़ बार डाउनलोड हो चुका है। वित्त वर्ष 2021 में नायका को 61.9 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ था। जबकि इसके मुकाबले वित्त वर्ष 2020 में नायका को 16.3 करोड़ रुपये का घाटा उठाना पड़ा था। नायका ने अपना पहला फिजिकल स्टोर साल 2014 में शुरू किया था।

शानदार लिस्टिंग के बाद Nykaa के शेयरों में जोरदार उछाल, मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के पार

इससे पहले फाल्गुनी नायर कोटक महिंद्रा बैंक के लिए लंबे समय तक काम कर चुकी थीं। यहां उन्होंने इंवेस्टमेंट बैंकर से लेकर मैनेजिंग डायरेक्टर तक का सफर तय किया था। फिलहाल नायर अब नायका को और आगे ले जाने को ही अपना लक्ष्य मानती हैं।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Nov 11, 2021 1:12 PM