Business Idea: बेहद कम पैसों से शुरू करें यह बिजनेस, लाखों रुपये हर महीने होगी कमाई - business idea bee keeping farming honey madhumakhi palan get subsidy lakhs of rupees will be earned every month | Moneycontrol Hindi

Business Idea: बेहद कम पैसों से शुरू करें यह बिजनेस, लाखों रुपये हर महीने होगी कमाई

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार 85 फीसदी तक सब्सिडी मुहैया करा रही है

अपडेटेड Oct 06, 2021 पर 11:43 AM | स्रोत :Moneycontrol.com
Business Idea: बेहद कम पैसों से शुरू करें यह बिजनेस, लाखों रुपये हर महीने होगी कमाई

Business Idea: अगर आप किसी नए बिजनेस की तलाश में हैं, जहां शुरुआती दौर में कम लागत हो और बंपर कमाई हो तो हम आपको एक ऐसा बिजनेस बता रहे हैं, जिसकी देश-विदेश में डिमांड बहुत ज्यादा है।

अगर आप इस बिजनेस में हाथ अजमाते हैं तो पक्का आपकी हम महीने मोटी कमाई होगी। यहां तक कि आप नौकरी से भी अधिक कमाई कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं मधुमक्खी पालन के बिजनेस (Beekeeping business) के बारे में। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार भी आर्थिक रूप से बड़ी सहायता कर रही है।

क्या है बिजनेस

दवाइयों से लेकर खाने के प्रोडेक्ट तक में कई जगह शहद यानी हनी का इस्तेमाल होता है। मधुमक्खी पालन कृषि और बागवानी उत्पादन बढ़ाने की भी क्षमता रखता है। इस बिजनेस को मधुमक्खी पालन या मौन पालन कहते हैं। कई राज्यों के किसान परंपरागत खेती छोड़कर मधुमक्खी पालन में उतर गए हैं। इससे उन्हें कमाई तो ही रही है, सरकार भी कई तरह की मदद करती है। मधुमक्खी पालने और शहद प्रसंस्करण इकाई (हनी प्रोसेसिंग यूनिट) लगाकर प्रोसेसिंग प्लांट की मदद से मधुमक्खी पावन के बाजार में कामयाबी हासिल की जा सकती है।

इनका भी कर सकते हैं बिजनेस

मधुमक्खी पालन से सिर्फ शहद या मोम ही नहीं मिलता बल्कि इससे और भी कई चीजें मिलती हैं। इनसे बीजवैक्स, रॉयल जेली, प्रोपोलिस या मधुमक्खी गोंद, मधुमक्खी पराग जैसे प्रोडेक्ट मिलते हैं। इन सभी प्रोडेक्ट की मार्केट में काफी डिमांड हैं। 

ऐसे सरकार करेगी मदद

इस बिजनेस को स्टार्ट करने में कृषि और कल्याण मंत्रालय (Ministry of Agriculture & Farmers Welfare) ने फसल उत्पादकता में सुधार के लिए मधुमक्खी पालन का विकास (Development of Beekeeping for Improving Crop Productivity) नाम से एक केंद्रीय योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मकसद मधुमक्खी पालन के क्षेत्र को विकसित करना, प्रोडक्टिविटी बढ़ाना, प्रशिक्षण करना और जागरूकता फैलाना है।

राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड (NBB) ने नाबार्ड (NABARD) के साथ मिलकर भारत में मधुमक्खी पालन के लिए आर्थिक मदद की भी योजनाएं शुरू की हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार 80 से 85 फीसदी तक की सब्सिडी मुहैया कराती है।

Business Idea: सिर्फ 10,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, घर बैठे होगी लाखों रुपये की कमाई

कैसे करें कमाई

आप अगर चाहें तो 10 बॉक्स लेकर भी मधुमक्खी पालन कर सकते हैं। अगर 40 किलोग्राम प्रति बॉक्स शहद मिले तो कुल शहद 400 किलो मिलेगी। 350 रुपये प्रति किलो के हिसाब से 400 किलो बेचने पर 1.40 लाख रुपये की कमाई होगी। अगर प्रति बॉक्स खर्च 3500 रुपये आता है तो कुल खर्च 35,000 रुपये होगा और शुद्ध लाभ 1,05,000 रुपये होगा। यह बिजनेस हर साल मधुमक्खियों की संख्या के बढ़ने के साथ 3 गुना अधिक बढ़ जाता है। यानी 10 बॉक्स से शुरू किया गया बिजनेस एक साल में 25 से 30 बॉक्स हो सकता है।

अगर आप बड़े स्तर पर मधुमक्खी पालन करना चाहते हैं तो 100 बॉक्स लेकर यह काम शुरू कर सकते हैं। अगर 40 किलो प्रति बॉक्स शहद मिले तो कुल शहद 4000 किलोग्राम होगी। 350 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से 400 किलो शहद बेचने पर 14,00000 रुपये मिलेंगे। प्रति बॉक्स खर्च 3500 रुपये आता है तो कुल खर्च 3,40,000 रुपये होगा। रिटेल और अन्य खर्च 1,75,000 (मजदूर, यात्रा आदि) रुपये होगा। इसलिए शुद्ध लाभ 10,15,000 रुपये होगा।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Oct 06, 2021 8:14 AM

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।