Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी न्यूज

Onion Price: नासिक के लासलगांव मंडी में प्याज के थोक भाव में आया उछाल, 4200 रु. प्रति क्विंटल पार

बारिश के कारण महाराष्ट्र के लासलगांव मंडी में प्याज के थोक भाव 970 रुपये बढ़कर 4200-4500 रुपये पहुंच गए हैं
अपडेटेड Feb 21, 2021 पर 20:02  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्याज के दाम (Onion Price) फिर से आम आदमी को रुला सकते हैं। एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी महाराष्ट्र के नाशिक के पास स्थिति लासलगांव मंडी में एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी ( Agricultural produce market committee - APMC) में प्याज का औसत थोक भाव पिछले 2 दिनों में 970 रुपये प्रति क्विंटल बढ़कर 4200-4500 रुपये प्रति क्विंटल पहुंच गए हैं। नासिक के लासलगांव से देश भर में प्याज भेजा जाता है। कुछ समय पहले महाराष्ट्र में बेमौसम बरसात होने और ओले पड़ने की वजह से बड़ी मात्रा में प्याज की फसल खराब हो गई। इससे थोक मंडी में प्याज की आवक कम हो गई। प्याज महंगा होने की यही सबसे अहम वजह बताई जा रही है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को लासलगांव में प्याज के औस भाव 4250-4,551 प्रति क्विंटल के करीब थी। जबकि खरीफ वैरायटी के लिए 3,870 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज किया गया था। एक व्यापरी के मुताबिक बारिश के चलते दाम में इजाफा हुआ है। कल यानी 20 फरवरी को लासलगांव मंडी में प्याज के भाव 3,500 - 4,500 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बिक रहा है।  आने वाले दिनों में प्याज के और महंगा होने की उम्मीद है। कई व्यापारियों ने बताया कि खरीफ फसलों की आपूर्ति में कमी आई है। 


प्याज के दाम ऐसे समय में बढ़ रहे हैं जब देश भर में नए कृषि कानून को लेकर किसान धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इन नए कृषि कानूनों में आवश्यक वस्तु अधिनियम ( Essential Commodities Act) को संसद में संशोधित (amended) किया गया था। पिछले साल आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 (Essential Commodities Act- 1955) के दायरे से आलू, प्याज, दाल-चावल, खाद्य तेल-तिलहन जैसी वस्तुओं को हटा दिया गया है। इसका मतलब ये हुआ कि अब इन वस्तुओं के भंडारण की सीमा (Stock Limit) हट गई है। अब इन वस्तुओं का ज्यादा भंडारण करने पर जेल नहीं होगी। कंपनियां या कोई व्यापारी इन वस्तुओं को किसी भी सीमा तक जमा करने को स्वतंत्र होंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।