Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

TCS बनी दुनिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी, मार्केट कैप ₹12.48 लाख करोड़ के पार

रिलायंस इंडस्ट्रीज बाद भारत में 12 लाख करोड़ से ज्यादा का मार्केट कैप का प्रतिमान बनाने वाली कंपनी का रिकॉर्ड भी TCS के नाम है।
अपडेटेड Jan 26, 2021 पर 13:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भारत की सबसे  बड़ी  सॉफ्टवेयर कंपनी TCS ने गुरुवार  को  एक और नया प्रतिमान बनाया। TCS मार्केट कैपिटलाइजेशन की दृष्टि से दुनिया की सबसे बड़ी  कंपनी बन गई है। TCS ने मार्केट कैपिटलाइजेशन की दृष्टि से Accenture को पीछे छोड़ दिया है। आज इसका मार्केट कैप 12.48 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया है। रिलायंस  इंडस्ट्रीज बाद भारत में 12 लाख करोड़ से  ज्यादा का मार्केट कैप का प्रतिमान बनाने वाली कंपनी का रिकॉर्ड भी TCS के नाम है।


बता दें कि 08 जनवरी 2021 को TCS ने अपने तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित किए थे। तीसरी तिमाही में कंपनी का प्रदर्शन काफी शानदार रहा था। उसके बाद से ही इस शेयर में तेजी बनी हुई है।  31 दिसबंर 2020 को समाप्त इस तिमही में कंपनी का कंसोलिडेटेड मुनाफा 8,701 करोड़ रुपये रहा है जिसके 8515 करोड़ रहने का अनुमान था। बता दें कि पिछली तिमाही में कंपनी का कंसोलिडेटेड मुनाफा 8,433 करोड़ रुपये रहा था। तीसरी तिमाही में कंपनी के मुनाफे में तिमाही आधार पर 16.4 फीसदी और सालाना आधार पर 7.1 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।


इसी तरह तीसरी तिमाही में  कंपनी की आय में तिमाही आधार पर 4.7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है जबकि सालाना आधार पर कंपनी की आय में 5.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। तीसरी तिमाही में कंपनी की कंसोलिडेटेट आय 42,015 करोड़ रुपये रही है जबकि इसके 41,350 करोड़ रुपये रहने का अनुमान था। बता दें कि सितंबर तिमाही में कंपनी की कंसोलिडेटेड आय 40135 करोड़ रुपये रही थी। तीसरी तिमाही में कंपनी की CC रेवेन्यू ग्रोथ तिमाही आधार पर 4.1 फीसदी रही है। इसके 2.8 से 2.9 फीसदी रहने का अनुमान था। वहीं सालाना आधार पर देखें तो इसमें 0.4 फीसदी की बढ़त हुई ।


इन नतीजों के मुताबिक, पिछले 9 साल में वित्त वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही में कंपनी की ग्रोथ में सबसे ज्यादा मजबूती देखने को मिली।  इस मौके पर TCS के CEO ने कहा था  कि कंपनी की मार्केट पोजिशन अब तक की सबसे मजबूत स्थिति में है। तीसरी तिमाही में कंपनी का कैश कनवर्जन रिकॉर्ड स्तर पर रहा है। इस शानदार तिमाही प्रदर्शन का असर कंपनी के शेयरों पर देखने को मिल रहा है।


फिलहाल NSE पर TCS का शेयर 17 रुपये यानी 0.51 फीसदी की बढ़त के साथ 3320 रुपये के आसपास  कारोबार कर रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.