पुराने और प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों पर लगेगा Green Tax, जानिए कितना लगेगा चार्ज?

नितिन गडकरी ने प्रदूषण फैलाने वाले पुरानी वाहनों पर ग्रीन टैक्स के तौर पर शुल्‍क लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है
अपडेटेड Jan 26, 2021 पर 14:03  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अब आठ साल से पुराने सभी गाड़ियों को ग्रीन टैक्स (Green Tax) देना होगा। यह रोड टैक्स का 10 से 25 फीसद हो सकता है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने प्रदूषण फैलाने वाले पुरानी वाहनों पर ग्रीन टैक्स के तौर पर शुल्‍क लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। पर्यावरण सुरक्षा के लिए कई अहम बदलावों के तहत केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सोमवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी दी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि प्रस्ताव अब औपचारिक रूप से अधिसूचित होने से पहले राज्यों के परामर्श के लिए भेजा जाएगा।


राज्‍यों से हरी झंडी मिलने के बाद इस टैक्‍स को नोटिफाई (Notify) कर दिया जाएगा। मंत्रालय के मुताबिक, आठ साल से पुराने परिवहन वाहनों पर फिटनेस सर्टिफिकेट के नवीकरण के समय रोड टैक्स (Road Tax) का 10 से 25 फीसदी तक ग्रीन टैक्स लगाया जा सकता है। वहीं, 15 साल पुराने निजी वाहनों के पंजीयन सर्टिफिकेट के रिन्युअल पर भी ग्रीन टैक्स लगाया जा सकता है। हालांकि, सिटी बस जैसे सार्वजनिक वाहनों पर कम ग्रीन टैक्स देना होगा। रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि कृषि कार्य में इस्तेमाल होने वाले ट्रैक्टर और अन्य वाहनों को ग्रीन टैक्स से छूट रहेगी।


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले दिनों एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि 15 साल से अधिक पुराने वाहनों को नष्ट करने की वाहन परिमार्जन नीति को जल्द हरी झंडी मिल जाएगी। केंद्र ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए 26 जुलाई 2019 को मोटर वाहन नियमों में संशोधन का प्रस्ताव दिया था, जिसके तहत 15 साल से ज्‍यादा पुराने वाहनों को नष्ट करने का नियम था। गडकरी ने कहा था कि हमने प्रस्ताव दे दिया है। उम्मीद है कि जल्द इसे मंजूरी मिल जाएगी। इसका उद्देश्य पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को हटाकर ऑटोमोबाइल क्षेत्र में मांग को बढ़ावा देना है। हालांकि, इस मामले में अंतिम फैसला प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को लेना है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।