Moneycontrol » समाचार » विदेश

चीन में सोने की खान में फंसे 9 खनिकों की मौत की पुष्टि, बचाव अभियान अभी भी जारी

10 जनवरी को सोने की खदान में 22 खनिक फंस गए थे, तभी से बचाव अभियान चलाया जा रहा है
अपडेटेड Jan 26, 2021 पर 09:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन (China) में पिछले 2 हफ्तों से सोने की खदान में 22 खनिक फंसे हुए हैं। चीनी सरकार खनिकों को बचाने के लिए बड़े स्तर पर बचाव अभियान चला रही है। इसी बीच स्थानीय अधिकारियों ने सोमवार को बताया है कि दो सप्ताह से अधिक समय से फंसे कुछ चीनी खनिकों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।


22 लोगों का खनिक समूह 10 जनवरी को शांगदोंग प्रांत में स्थित हुशान की खदान में विस्फोट होने की वजह से खदान में फंस गया था। अधिकारियों ने कहा कि रविवार दोपहर से आज दोपहर तक बचावकर्मियों ने खनिकों को खोजा जाना जारी रखा। सर्च अभियान के दौरान एक-एक करके 9 खनिक पाए गए लेकिन वह सभी मृत पाए गए हैं।


इससे पहले एक खनिक का शव गुरुवार को बाहर निकाल लिया गया था। चीनी अधिकारियों ने कहा है कि जब तक आखिरी खनिक नहीं मिल जाता तब तक बचाव अभियान जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि बचाव कार्य मुश्किल है क्योंकि इसमें भूमिगत जल स्तर बीच में आ रहा है।


अधिकारियों ने कहा कि सभी 9 खनिक खदान में हुए विस्फोट की वजह से मारे गए क्योंकि यह सभी खदान से भागने की कोशिश कर रहे थे।


इससे पहले खदान में फंसे खनिकों के साथ पहला संपर्क करीब एक हफ्ते पहले स्थापित किया गया था। करीब 11 खनिकों के समूह से संपर्क किया गया था। यह सभी सतह से करीब 580 मीटर यानी 1,900 फीट नीचे खदान में फंसे थे। शुरु में हुए विस्फोट में उनमें से एक खनिक गंभीर रूप से घायल हो गया और बाद में उसकी भी मौत हो गई। बचाव दल नीचे फंसे खनिकों को खाने का समान और मेडिकल सुविधाए भी भेज रहे था।


एक खनिक को जिंदा बचा लिया गया था। चीन में खनन के दौरान हुए हादसे आम हैं। चीन से खनन के दौरान हर दिन हादसे होते रहते हैं। हाल में हुए एक हादसे में भी खनिकों की मौत हो गई थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।