Moneycontrol » समाचार » निवेश

Atal Pension Yojana में आप निवेश कर रहे हैं तो ऐसे चेक करें अपना कंट्रीब्यूशन

Atal Pension Yojana में 18-40 साल का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसमें 60 साल के बाद पेंशन मिलती है
अपडेटेड Jan 19, 2021 पर 17:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana - APY) असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए लॉन्च की गई थी। इस योजना में 18-40 के बीच का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इस योजना में 60 साल के बाद पेंशन मिलना शुरू होती है। अटल स्कीम में पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है। इस योजना के तहत कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिक से अधिक से 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। आप अपना कंट्रीब्यूशन पेमेंट करने के बाद उसे ट्रैक भी कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत मई 2015 में की थी।


जानिए इस योजना के फायदे


आप जितनी जल्दी अटल पेंशन योजना से जुड़ेंगे उतना अधिक फायदा मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा। रिटायर होने के बाद 60 साल की उम्र से आपको हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी।


मोबाइल एप्लीकेशन का कर सकते हैं उपयोग


APY के ग्राहक, APY मोबाइल एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो APY यूजर्स के लिए हाल के 5 ट्रांजैक्शन को चेक करने के लिए कोई फीस नहीं ली जाती है। आप अपना ट्रांजैक्शन स्टेटमेंट और e-PRAN भी बिना किसी चार्ज के डाउनलोड कर सकते हैं।


अपने APY ट्रांजैक्शन के स्टेटमेंट को देखने के लिए आपको APY NSDL CRA की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहां लॉग इन करने के लिए आपको अपने PRAN और सेविंग अकाउंट के डिटेल की जरूरत होगी। अगर आपका PRAN आसानी से मौजूद नहीं है तो आपको अपना नाम, अकाउंट नंबर, और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा।


इनकम टैक्स में ले सकते हैं छूट


APY में कंट्रीब्यूशन करने पर इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80CCD (1) के तहत छूट मिलती है।


सरकार ने ऑटो-डेबिट सुविधा पर रोक लगा दी थी, लेकिन 1 जुलाई 2020 से इसे फिर से शुरू कर दिया गया है। अगर आपने अप्रैल 2020 से अगस्त 2020 तक कंट्रीब्यूशन सितंबर 2020 तक जमा कर दिया है तो कई पेनाल्टी नहीं लगाई जाएगी। APY ट्रांजैक्शन को बेहतर तरीके से देखने के लिए आप इसे डाइनलोड कर सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।