Moneycontrol » समाचार » आईपीओ

IPO 2021: Laxmi Organics और MTAR Technologies का IPO मार्च में होगा लॉन्च, जानें इन दोनों IPOs की खास बातें

SEBI ने स्पेशियलयिटी केमिकल्स कंपनी लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स और प्रीसिजन इंजीनियरिंग सॉल्यूशंस कंपनी एमटीएआर टेक्नोलॉजीज के IPO को मंजूरी दी है
अपडेटेड Feb 25, 2021 पर 13:47  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने स्पेशियलयिटी केमिकल्स कंपनी लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स (Laxmi Organics) और प्रीसिजन इंजीनियरिंग सॉल्यूशंस कंपनी एमटीएआर टेक्नोलॉजीज (MTAR Technologies) के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) को अपनी मंजूरी दे दी है। दोनों कंपनियों का IPO मार्च, 2021 की शुरुआत में आने की उम्मीद है। Laxmi Organics यह IPO 800 करोड़ रुपये जुटाने के लिए ला रही है, वहीं MTAR Technologies का IPO 650 करोड़ रुपये का है।

acetaldehyde मैन्युफैक्चर करने वाली सबसे बड़ी कंपनी

मुंबई बेस्ड स्पेशियलयिटी केमिकल्स कंपनी लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स इस IPO के लिए 500 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी और 300 करोड़ रुपये के शेयर कंपनी की प्रमोटर येलो स्टोन ट्रस्ट (Yellow Stone Trust) जारी करेगी। आपको बता दें कि केमिकल कंपनी लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स की शुरुआत 1992 में हुई थी। कंपनी एसिटालडिहाइड (acetaldehyde) और एसिटिक एसिड (acetic acid) मैन्युफैक्चर करती है और यह भारत में acetaldehyde का उत्पादन करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है।

कंपनी इस IPO के जरिये जुटाये गए फंड का इस्तेमाल फ्लोरोस्पेशियल्टी रसायन (fluorospecialty chemicals) का उत्पादन करने के लिए एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने में करेगी। साथ ही प्लांट के विस्तार के लिए मशीनरी खरीदने के साथ पूंजी की जरूरतों और सामान्य कॉर्पोरेट जरूरतों के लिए करेगी। 

MTAR Technologies के बारे में खास बातें

वहीं, हैदराबाद बेस्ड प्रीसिजन इंजीनियरिंग सॉल्यूशंस कंपनी एमटीएआर टेक्नोलॉजीज (MTAR Technologies) इस IPO के लिए 40 लाख फ्रेश इक्विटी शेयर जारी करेगी और ऑफर फॉर सेल के जरिये कंपनी के प्रमोटर्स और मौजूदा इंवेस्टर 82,24,270 इक्विटी शेयर जारी करेंगे। आपको बता दें कि MTAR Technologies फिलहाल देश में 7 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स का संचालन करती है।

कंपनी डिफेंस, एयरोस्पेस और एनर्जी सेक्टर के क्षेत्र में पिछले 40 साल से अपनी सेवाएं दे रही है। आपको बता दें कि MTAR Tech ने Pre-IPO प्लेसमेंट के जरिये हाल ही में SBI म्यूचुअल फंड्स और Axis म्यूचुअल फंड्स से 540 रुपये प्रति शेयर के भाव से 100 करोड़ रुपये जुटाये थे। इससे कंपनी की वैल्यूएशन 1660 करोड़ रुपये हो गया है।  

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।