Moneycontrol » समाचार » आईपीओ

LIC IPO: भारतीय जीवन बीमा निगम की लिस्टिंग मार्च-जून 2022 के बीच होना लगभग पक्का

LIC की लिस्टिंग से सरकार को 1.75 लाख करोड़ रुपए का विनिवेश टारगेट पूरा करने में मदद मिलेगी
अपडेटेड Sep 27, 2021 पर 10:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

LIC IPO: देश के सबसे बड़े IPO की लिस्टिंग अगले साल तय है। भारत के वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने बताया है कि भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में सरकार की हिस्सेदारी बेचने का काम मार्च-जून 2022 के बीच हो जाएगी। इसका मतलब है कि जून 2022 तक LIC की लिस्टिंग का काम पूरा हो जाएगा।


सोमनाथन चेन्नई में मद्रास स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स को संबोधित कर रहे थे। उसी दौरान उन्होंने बताया, "मेरा मानना है कि एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचने का काम जल्दी खत्म होगा। यह प्रक्रिया अपने आखिरी चरणों में है। LIC का विनिवेश भी होने ही वाला है। इसके लिए अगले साल मार्च से जून तक की टाइम लाइन तय की गई है।"


वित्त सचिव ने कहा कि कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (CONCOR) में भी सरकार अपनी हिस्सेदारी बेच रही है। इसका विनिवेश भी अगले फिस्कल ईयर में हो सकता है। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया में सरकार इसी साल अपनी हिस्सेदारी बेच देगी।


दूसरी तरफ चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यन ने भी शनिवार को कहा था कि इस साल की चौथी तिमाही तक LIC का विनिवेश हो जाएगा।


उन्होंने कहा, "इस साल कंपनियों में हिस्सेदारी बेचकर 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी है। एयर इंडिया में हिस्सेदारी बेचने का काम बेहतर ढंग से चल रहा है। आपने पढ़ा ही होगा कि एयर इंडिया के लिए दो कंपनियों ने बोली लगाई है। भारत पेट्रोलियम और LIC की भी लिस्टिंग होने वाली है। हमें पूरा भरोसा है कि इस वित्त वर्ष की चौथी तिमाही तक लिस्टिंग का काम पूरा हो जाएगा।"


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।