Moneycontrol » समाचार » आईपीओ

Stove Kraft IPO: पहले दिन 80% सब्सक्राइब हुआ, रिटेल पोर्शन 4.3 गुना भरा

Stove Kraft IPO: कंपनी का IPO 25 जनवरी को खुला है और 28 जनवरी को बंद होगा, बीच में 26 जनवरी को मार्केट बंद है
अपडेटेड Jan 26, 2021 पर 11:07  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Stove Kraft IPO: किचेन सॉल्यूशंस कंपनी स्टोव क्राफ्ट का IPO पहले दिन 80 फीसदी सब्सक्राइब हुआ है। 25 जनवरी को यह IPO खुला है और 28 जनवरी को यह बंद होगा। बीच में एक दिन 26 जनवरी के लिए मार्केट बंद  है। कंपनी ने इश्यू के जरिए  58.94 लाख शेयर जारी किए हैं जबकि 46.9 लाख शेयरों के लिए बोली लग गई है। कंपनी ने 22 जनवरी को एंकर इनवेस्टर्स से 185 करोड़ रुपए जुटा लिए थे जिसके बाद कंपनी के इश्यू का साइज छोटा हो गया है।


कंपनी ने रिटेल इनवेस्टर्स के लिए जो पोर्शन सुरक्षित रखा था वह 4.3 गुना सब्सक्राइब हो चुका है। नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स का पोर्शन पहले दिन 1.39 गुना सब्सक्राइब हुआ है। जबकि क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स ने अभी तक कोई बोली नहीं लगाई है।


कंपनी के शेयरों का प्राइस बैंड 384-385 रुपए प्रति शेयर है। कंपनी के अपर प्राइस बैंड के मुताबिक, इसका मार्केट कैप 1253 करोड़ रुपए रह सकता है। इस IPO में 95 करोड़ फ्रेश शेयर और 86.50 लाख इक्विटी शेयर के लिए ऑफर फॉर सेल लाया जा रहा है।  


Pigeon और Gilma ब्रांड है कंपनी की पहचान


इस IPO के लिए कंपनी के प्रमोटर राजेंद्र गांधी  6,90,700 इक्विटी शेयर जारी किए। वहीं, सुनीता राजेंद्र गांधी 59,300 इक्विटी शेयर और सिकोइया कैपिटल (Sequoia Capital India) ने 14,92,080 इक्विटी शेयर जारी किए। वहीं, SCI Growth Investments II ने अपने 60,07,920 इक्विटी शेयर जारी किए हैं। आपको बता दें कि Stove Craft कंपनी Pigeon और Gilma ब्रांड के नाम से kitchen appliances, प्रेशर कूकर और कूकटॉप्स आदि बनाती और बेचती है। इसके अलावा कंपनी  BLACK + DECKER ब्रांड नेम से प्रीमियम किचन प्रोडक्ट्स बेचती है।


आपको निवेश करना चाहिए या नहीं


ब्रोकेरेज फर्म एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) का कहना है कि कंपनी की ब्रांड वैल्यू, मार्जिन और रिटर्न अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों Prestige और Hawkings से कम है। ऐसे में ब्रोकरेज फर्म ने इसे न्यूट्रल रेटिंग्स दी है। ब्रोकेरेज फर्म ने कहा कि Stove Craft ने इस इश्यू में शेयर का प्राइस प्राइस टू अर्निंग रेशियो के आधार पर 34.5 गुना रखा है। जबकि, इसके प्रतिद्वंद्वी TTK Prestige 61.0x और Hawkings 47.5x पर ट्रेड कर रहे हैं। FY2020 के आधार पर यह इश्यू 301.5 गुना प्राइस्ड है। FY2021 के फर्स्ट हाफ में खर्च में कटैती करने के कारण कंपनी का प्रॉफिट मार्जिन सुधरा है। इस वजह से ब्रोकरेज फर्म इस IPO को लेकर उतने उत्साहित नहीं हैं।


ग्रे मार्केट में 100 रुपये प्रीमियम पर ट्रेडिंग


Stove Craft के IPO को भले ही ब्रोकरेज फर्म्स से उतना अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला हो, लेकिन ग्रे मार्केट में इसके स्टॉक्स 100 रुपये प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे थे। ग्रे मार्केट पर नजर रखने वाली फर्म UnlistedArena.com के फाउंडर अभय दोषी ने कहा कि इसके स्टॉक्स पहले दिन 100 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे थे, लेकिन दूसरे सत्र में यह पूरी तरह खत्म हो गया और यहां भी Stove Craft के IPO को अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला। उनका कहना है कि मार्केट का सेंटीमेंट हर्ट हुआ है और इसे इस साल का सबसे कमजोर IPO समझा जा रहा है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।