Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

बॉडी केयर प्रोडक्ट में स्टार्टअप के कदम, जानिए स्किन केयर कंपनी Pureplay Skin Sciences की ग्रोथ स्टोरी

बाजार में ऐसे ब्रांड्स भी कम है जो products मे इस्तेमाल होने वाले Ingridents की सही जानकारी ग्राहकों को देते हैं।
अपडेटेड Dec 08, 2019 पर 12:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

क्या आपको पता है रोजाना इस्तेमाल होने वाले बॉडी वॉश, moisturisers, Oils, Serum जैसे skin care products आपकी त्वचा के लिए कितने सुरक्षित है। दरअसल इसकी जानकारी रखने वाले ग्राहकों का आंकडा आज भी कम है। बाजार में ऐसे ब्रांड्स भी कम है जो products मे इस्तेमाल होने वाले Ingridents की सही जानकारी ग्राहकों को देते हैं। सुरक्षित और भरोसेमंद product ग्राहकों को ऑफर करना जितना जरुरी है उतना ही ब्रांड और ग्राहकों के बीच पारदर्शिता होना भी एहम है, और इस नींव पर 2013 में Shankar Prasad ने खड़ा किया अपना कारोबार Pureplay Skin Sciences। कंपनी के दो ब्रांड्स है, महिलाओं के लिए plum और phy for men जो 100% vegan और totally chemical FREE ingredients से बना है।


कंपनी की पोर्टफोलिया में 70 से ज्यादा products20है जिसमें स्किन केयर, हेयर केयर, Body care और Makeup शामिल है। इऩ प्रोडक्ट्स को बनाने में Shankar और उनकी टीम को product formulation से लेकर फाइनल product बनाने तक हर फ्रंट पर कड़ी मेहनत करनी पड़ी जिसमें इसमें कई चैलेंजस भी सामने आए।


हर स्किन टाइप के मुताबिक और Diverse Weather Conditions के हिसाब से product develop करना। और उन्हे कड़ी टेस्टींग के बाद ही बाजार में उतारने का रिवाज कंपनी में है। लेकिन प्रोडक्ट कितनी ही बढ़िया क्वालिटी का हो उसकी जानकारी और समझ ग्रहकों में बढ़ाना भी उतना ही जरुरी है


product market तक लाने में लगी इस मेहनत के बाद उसे सही भाव पर ग्राहकों तक पहुंचाना भी जरुरी है, बड़े FMCG players के बीच अपने प्रोडक्ट को अलग साबित करने के लिए ग्राहकों की पहुंच में लाने के लिए competetive प्राइज में लाना भी जरुरी रहा।


ऑनलाइन ONLY के स्ट्रैटेजी से शुरू हुए इस VEGAN BRAND को ग्राहकों का बढ़िया साथ मिला लेकिन इस भरोसे को जीतने में समय लगा, ग्राहकों से कनेक्ट करने में सोशल मिडिया और डिजीटल मार्केटिंग ने अहम भूमिक निभाई है। इसके चलते कंजुमर से सीधे जुड़ने का मौका ब्रांड को मिलता है, publicity के अलावा इसका फायदा feedback और product development और consumer education के लिए होता है। Shankar ने प्योरस्किन में करीब 1 करोड का निवेश किया है। काफी सोची समझी स्ट्रैटेजी और लो कॉस्ट में बिजनेस चलाने की वजह से कंपनी ने ज्यादा external funds के बगैर ग्रोथ हासिल की है।


आज ब्रांड की पहुंच ऑनालाइन के अलावा ऑफलाइन रिटेल से भी बढ़ रही है। 70 शहरों में कंपनी ने ऑफलाइन रिटेल से पहुंच बनाई है। फिलहाल भारतीय मार्केट पर नजर रखते हुए कंपनी जल्द 100 करोड़ रेवेन्यू के आंकड़े को छूएगी। क्लिन ब्यूटी मार्केट करीब 15% तेजी से बढ़ रहा है, मार्केट में first mover Advatage लेते हुए 5- 6 गुना तेज ग्रोथ की उम्मीद Founder जता रहे है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।