Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पलावा में स्टार्टअप्स बदल रहे हैं जिंदगी

प्रकाशित Mon, 07, 2018 पर 13:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पलावा में देश का पहला ऐसा स्टार्टअप एक्सिलरेटर खोला गया है जो स्मार्ट सिटीज़ में क्वालिटी ऑफ लाइफ को कैसे बेहतर बनाया जाए, इस पर काम करता है। ये स्टार्टअप्स पलावा को तेजी से नेक्स्ट जेनरेशन सिटी बना रहे हैं। पलावा सिटी मुंबई से 50 किलोमीटर दूर है।


टेक्नोलॉजी ने हमारे जीने का तरीका बदल दिया है। मगर टेक्नोलॉजी की खोज आसान नहीं है। लेकिन अब इस काम को आगे करने के लिये पलावा में पहला ऐसा एक्सिलरेटर खुला है जो है जोन स्टार्टअप का हिस्सा है। यहाँ पर जो स्टार्टअप काम करते हैं वो ख़ास तोर पर ऐसे प्रोडक्ट बनाते है जो समाज के लिये जरुरी हैं।


इस एक्सिलरेटरमें 5 स्टार्टअप काम करते है जो गंदे पानी को साफ़ करने से लेकर बिजली बचाने तक हर तरीक़े की टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे है। इन स्टार्टअप में वॉक टू वर्क स्टाइल पर काम किया जा रहा है।


शॉपिंग के लिए कैश का झंझट खत्म


अब आपको खरीदारी करने के लिए पैसे लेकर जाने की जरूरत नहीं है। आप अंगूठा लगाकर आराम से खरीदारी कर सकते हैं और ये संभव हो रहा है फिंगपे से। अभी ये सेवा पलावा सिटी में शुरू की गई है जो मुंबई से 50 किलोमीटर दूर है।


अगर आप भी ऐसे खरीदारी करना चाहते हैं तो समझिए कि आपका इंतज़ार अब खत्म हुआ। फिंगपे ऐसी टेक्नोलॉजी लाई है जिससे आपको पैसे लेकर चलने की कोई जरुरत नही पडेगी। आपको बस आपना बैंक खाता आधार से कनेक्ट करना है और आपना अंगूठा लगाना है और पेमेंट डन!! यही नहीं इस सेवा से दुकानदार और खरीदार दोनों को कैशबैक भी मिलते हैं। दुकानदार के पास सिर्फ एक स्मार्टफोन और डोंगल मशीन होनी चाहिये।


अभी तक ये सेवा कुछ जगहों पर ही मिलती है। बैंकों में आईसीआईसीआई बैंक और कोटक बैंक, एनबीएफसी में फुलर्टन, महिंद्रा फाइनेंस, टीवीएस क्रेडिट सर्विसेज, माइक्रोफाइनेंस कंपनियों में सत्य माइक्रोकैपिटल, मार्गदार्शक, एसीएफएल वगैरह। एचपीसीएल के पेट्रोल पंपों, रा0जस्थान सरकार और आंध्र प्रदेश जैसी राज्य सरकार और पलावा जैसी हाउसिंग टाउनशिप ये सर्विस मुहैया कराने में मदद कर रहे हैं।


यही नहीं आप फिंगपे से चाहे तो बैंक में पैसे जमा भी कर सकते है और निकाल भी सकते है और एनबीएफसी की किस्तें भी दे सकते है। अगर आप चाहे तो आप इससे इंश्योरेंस भी खरीद सकते हैं।