Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Maruti Suzuki की कार खरीदना हुआ अब और भी आसान, कंपनी ने लॉन्च किया ऑनलाइन स्मार्ट फाइनेंस, जानें डिटेल्स

नई मारुति सुजुकी स्मार्ट फाइनेंस सर्विस Arena और Nexa दोनों ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी
अपडेटेड Jul 11, 2021 पर 10:36  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए एक नई ऑनलाइन सर्विस शुरू की है। मारुति सुजुकी स्मार्ट फाइनेंस (Maruti Suzuki Smart Finance) के साथ खरीदार अपनी कारों को ऑनलाइन, कहीं भी और कभी भी फाइनेंस कर सकते हैं। नई मारुति सुजुकी स्मार्ट फाइनेंस सर्विस Arena और Nexa दोनों ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी। कंपनी के एक बयान के मुताबिक, यह पूरे भारत में उपलब्ध है।


इस नई सर्विस का लाभ संबंधित डीलरशिप, जैसे Nexa और Arena की आधिकारिक वेबसाइट्स के जरिए उठाया जा सकता है। मारुति सुजुकी पहली ऑटोमोबाइल कंपनी थी, जिसने रीयल-टाइम लोन स्टेटस ट्रैकिंग के साथ एक मल्टी फाइनेंसर, एंड-टू-एंड ऑनलाइन कार फाइनेंसिंग सॉल्यूशन ऑफर किया।


मारुति सुजुकी स्मार्ट फाइनेंस को दिसंबर 2020 में कुछ एक शहरों में शुरू किया गया था। लॉन्च होने के बाद से, इसे 25 लाख से ज्यादा ग्राहक मिले हैं। मारुति सुजुकी स्मार्ट फाइनेंस एक वनस्टॉप ऑनलाइन फाइनेंस पोर्टल है, जो ग्राहकों को अपने कार खरीदने के अनुभव को कई ऑप्शन के साथ बदलने का मौका देता है।


इन ऑप्शंस में सही वित्त फाइनेंस पार्टनर चुनना, सबसे सही लोन प्रोडक्स का चयन करना, फाइनेंस जुड़ी सभी औपचारिकताओं को पूरा करना और लोन का ऑनलाइन वितरण शामिल है।


ऑनलाइन कार फाइनेंसिंग को ज्यादा व्यापक बनाने के लिए, मारुति सुजुकी स्मार्ट फाइनेंस के पास एक इंटीग्रेटेड एक्सचेंज कस्टमर यात्रा है। ये ग्राहकों को रिप्लेसमेंट पर्चेस के मामले में अपनी पुरानी कारों की एक सही कीमत दिलाने में मदद करेगा।


इसके अलावा, प्लेटफॉर्म अब को-एप्लीकेंट फाइनेंसिंग का ऑप्शन भी प्रदान करता है, जिसमें ग्राहक प्रोफाइल के व्यापक रेंज को शामिल किया गया है।


मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग और सेल्स), शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "कार डीलरशिप में जाने से पहले ही, ज्यादातर संभावित खरीदार अपनी खरीदारी प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर देते हैं। बदलते ग्राहक व्यवहार को ध्यान में रखते हुए, हमने मारुति सुजुकी स्मार्ट फाइनेंस - भारत का पहला अभूतपूर्व डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है, जो ग्राहकों को एंड-टू-एंड ऑनलाइन कार फाइनेंसिंग समाधान के साथ सक्षम बनाता है। उपभोक्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए, हमने कई इंडस्ट्री-फर्स्ट फीचर्स को प्लेटफॉर्म में शामिल किया है।"


उन्होंने कहा, "हमने पिछले साल सीमित शहरों में पायलट प्रोजेक्ट किया था। ग्राहकों की प्रतिक्रिया उत्साहजनक रही है। मारुति सुजुकी स्मार्ट फाइनेंस प्लेटफॉर्म की स्थापना के बाद से अब तक 25 लाख से ज्यादा ग्राहक इस पर विजिट कर चुके हैं। 1,60,000 से ज्यादा ग्राहकों ने ऑन-रोड प्राइज कॉन्फ़िगर किया और 40,000 से ज्यादा ग्राहकों ने फाइनेंस सेंग्शन लेटर ऑनलाइन डाउनलोड किया है।"


"इसने हमें अपने ग्राहकों के लिए पर्सनल फाइनेंसिंग ऑप्शन प्रदान करने वाले 14 पार्टनर फाइनेंसरों के साथ इसे पूरे भारत में लॉन्च करने का विश्वास दिलाया।"


मारुति सुजुकी स्मार्ट फाइनेंस में वर्तमान में 14 फाइनेंसर हैं: HDFC बैंक, ICICI बैंक, Yes बैंक, Axis बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, Induslnd बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, करूर व्यास बैंक, चोलामंडलम फाइनेंस, AU स्मॉल फाइनेंस बैंक, महिंद्रा फाइनेंस , कोटक महिंद्रा प्राइम, सुंदरम फाइनेंस और HDB फाइनेंशियल सर्विसेज।


ग्राहकों को एक बेजोड़ कार फाइनेंसिंग अनुभव प्रदान करने के लिए, कंपनी भविष्य में और ज्यादा फाइनेंसर और संरचित फाइनेंस प्रोडक्ट्स को जोड़ने की योजना बना रही है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।