Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

CNG-PNG Price Hike:आज से CNG और PNG के बढ़े दाम, जानिए कितना पड़ेगा आपकी जेब पर असर

घरेलू गैस की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है। नई वृद्धि के बाद दिल्ली में 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर 25 रुपये बढ़कर 819 रुपये हो गए हैं
अपडेटेड Mar 02, 2021 पर 12:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

CNG PNG Prices: पेट्रोल-डीजल और LPG के दाम बढ़ोतरी जारी है। कल 1 मार्च को कुकिंग गैस की कीमत में बढ़ोतरी हुई थी। इसके बाद CNG और PNG की कीमतों में इजाफा हो गया है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (Indraprastha Gas Limited - IGL) ने कॉम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (Compressed Natural Gas -CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (Piped Natural Gas - PNG) के दाम बढ़ाने की घोषणा की है। बता दें कि देश में घरेलू रसोई गैस (domestic cooking gas) के दाम में एक बार फिर से बढ़ोतरी कर दी गई है। जो कि 1 मार्च से लागू हो गई है। LPG सिलेंडर के दाम में फिर से 25 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है। नई बढ़ोतरी के बाद अब दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 819 रुपये हो गई है। 


IGL ने एक बयान में कहा है कि CNG की बढ़ी हुई कीमतें दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, फतेहपुर, हमीरपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, करनाल, कैथल और रेवाड़ी में लागू होंगी। इन शहरों में CNG के दाम 70 पैसे प्रति किलो बढ़ जाएंगे। ये बढ़ी हुई कीमत 2 मार्च को सुबह 6 बजे से लागू है। कंपनी ने आगे अपने बयान में PNG के दाम में बढ़ोतरी की घोषणा की है। ये बढ़ी हुई कीमतें 2 मार्च 2021 से लागू हैं। दिल्ली में PNG के दाम में 91 पैसे बढ़ोतरी करके 27.50 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर से 28.42 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (scm) हो गए हैं।


IGL ने एक बयान में कहा है कि कोरोना वायरस महामारी और पूरे लॉकडाउन के दौरान स्वच्छ ईंधन CNG और PNG की आपूर्ति बनाए रखी है। 3 फरवरी को तेल पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों के संगठन ओपेक प्लस की मीटिंग के बाद ग्लोबल एनर्जी के दाम में तेजी से उछाल आया है। हालांकि 4 मार्च को ओपेक प्लस की मीटिंग होनी है।


छूट और कैशबैक उपलब्ध


कंपनी ने यह भी कहा है कि डोमेस्टिक PNG कस्टमर्स को कनेक्ट मोबाइल ऐप के जरिए सेल्फ बिलिंग विकल्प के इस्तेमाल पर 15 रुपये की छूट मिलेगी। ऑफ पीक ऑवर में CNG रिफ्यूलिंग और कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए IGL अपनी स्पेशल कैशबैक स्कीम को जारी रखेगी। इस स्कीम के तहत IGL, CNG  स्टेशनों पर IGL स्मार्ट कार्ड के जरिए सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक और रात 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच CNG भरवाने पर 0.50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से कैशबैक मिलता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।