Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Reliance AGM 2021 LIVE Updates: रिलायंस रिटेल अगले 3 साल में 10 लाख से ज्यादा जॉब्स देगी

Jio प्लेटफॉर्म वायरलेस कनेक्टिविटी के मामले में देश की सबसे बड़ी डिजिटल कंपनी है, FY21 में JIO का रेवेन्यू 86,493 करोड़ रुपये रहा
अपडेटेड Jun 25, 2021 पर 09:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री की सालाना आम बैठक को कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम कोरोना के कारण मानवीय त्रासदी के बीच में खड़े हैं। कंपनी के कई कर्मचारियों और शेयरहोल्डर्स ने कोरोना वायरस महामारी के कहर को झेला है। हमारी संवेदनाएं उनके परिवारों के साथ हैं।


मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल अगले 3 साल में 10 लाख लोगों को जॉब देगी। उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल ने पिछले एक साल में 65000 नए जॉब क्रिएट किए और इसके कर्मचारियों की संख्या 2 लाख से अधिक हो गई। उन्होंने कहा कि हम रिसर्च, डिजाइन और प्रोडक्ट कैपिबिलिटी में निवेश करेंगे। हम सप्लाई चेन इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करेंगे और पूरे देश में सोर्स और कंजम्पशन लोकेशन को लिंक करेंगे।

Reliance AGM 2021: गूगल क्लाउड पर आधारित होगा Jio का 5G सॉयूल्शन


कोरोना के वावजूद हमने 1500 नए स्टोर खोले, जोकि देश में किसी भी रिटेल कंपनी का एक साल में अब तक का सबसे बड़ा विस्तार है। अब रिलयंस रिटेल के स्टोर्स की संख्या 12,711 हो गई है। आज हर आठवां भारतीय रिलायंस रिटेल से खरीदारी करता है।


हमारे apparel business ने हर रोज 5 लाख यूनिट यानी सालाना 18 करोड़ यूनिट्स की बिक्री की, जो ब्रिटेन, जर्मनी और स्पेन की कुल आबादी से ज्यादा है। AJIO फैशन और लाइफस्टाइल के लिए लीडिंग डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म बन गया है। वहीं, रिलायंस रिटेल ने प्रति दिन 30 लाख यूनिट्स से ज्यादा की बिक्री की। JIOMART को एक दिन में सबसे अधिक 6.5 लाख ऑर्डर मिले। पिछले एक साल में 150 शहरों में 3 लाख से अधिक दुकानदार और व्यापारियों को जियोमार्ट ने मदद दी है।

RIL AGM 2021 | ग्रीन एनर्जी इनिशिएटिव के तहत 60,000 करोड़ के निवेश से रिलायंस स्थापित करेगा 4 giga फैक्ट्ररी


जियो के कारोबार में शानदार तेजी


कोरोनावायरस संक्रमण के बावजूद  जियो का परफॉर्मेंस बेहतर रहा है। जियो पहली ऐसी कंपनी बनी है जो चीन को छोड़ दें तो किसी एक देश में 40 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइब हैं। इस वजह से जियो आज दुनिया की दूसरे सबसे बड़ी मोबाइल डाटा हैंडल करने वाली कंपनी बन गई है।


रिलायंस के CMD मुकेश अंबानी ने ग्रीन एनर्जी पर क्या ऐलान किए


हमारी पहली योजना 4 गीगा  फैक्टरी बनाने की है। ये प्लांट न्यू एनर्जी इकोसिस्टम से लैस होंगे। अगले तीन साल में इन फैक्टरी के निर्माण पर कंपनी 60,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी।


सोलर एनर्जी के प्रोडक्शन के लिए प्लांट लगाए जाएंगे


हम एक एडवांस एनर्जी स्टोरेज बैटरी फैक्टरी बनाएंगे।

RIL AGM: मुकेश अंबानी ने सऊदी अरामको के चेयरमैन को रिलायंस के बोर्ड में शामिल किया


ग्रीन हाइड्रोजन के प्रोडक्शन के लिए कंपनी electrolyser फैक्टरी बनाएगी।

उन्होंने कहा कि पिछले AGM से अब तक हमारा बिजनेस और फाइनेंस उम्मीद से भी अधिक बढ़ा है। लेकिन हमें सबसे ज्यादा खुशी इस बात कि है कि हमने इस मुश्किल समय में मानवता की सेवा के लिए कई प्रयास किए हैं। रिलायंस परिवार ने कोरोना के समय में बेहतरीन काम किया है, जिससे आज हमारे फाउंडिंग चेयरमैन धीरुभाई अंबानी हम पर गर्व कर रहे होंगे।

RIL AGM:COVID-19 संकट में हर कर्मचारी ने निभाई भूमिका,महामारी में मानवता को रखा सर्वोपरि : मुकेश अंबानी


मुकेश अंबानी ने कहा कि RIL ने पिछले 1 साल में 75,000 नई नौकरियां दी हैं। प्राइवेट सेक्टर में रिलांयस देश की सबसे बड़ी कस्टम और एक्साइज ड्यूटी पे करने वाली कंपनी है। हम देश के सबसे बड़े merchandise exporter हैं। हम देश में सबसे अघिक GST, VAT और इनकम टैक्स देते हैं।


हमने पिछले 1 साल में 3.24 लाख करोड़ रुपये इक्विटी कैपिटल जुटाये हैं। हम इस बात से खुश हैं कि हमारे रिटेल शेयरहोल्डर्स को राइट्स इश्यू से 4 गुना रिटर्न मिला है। उन्होंने कहा कि RIL का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू करीब 5,40,000 करोड़ रुपये है। हमारा कंज्यूमर बिजनेस काफी तेजी से बढ़ा है।

इसी साल नवी मुंबई में शुरु हो जाएगा JIO INSTITUTE: नीता अंबानी


उन्होंने कहा कि RIL का कंसोलिडेटेड EBITDA 98,000 करोड़ रुपये है, जिसमें लगभग 50% कंज्यूमर बिजनेस का योगदान है। उन्होंने कहा कि Jio प्लेटफॉर्म वायरलेस कनेक्टिविटी के मामले में देश की सबसे बड़ी डिजिटल कंपनी है। FY21 में JIO का रेवेन्यू 86,493 करोड़ रुपये रहा। कंपनी का EBITDA 32,359 करोड़ रुपये रहा। साथ ही JIO ने FY21 में 3.79 करोड़ नए ग्राहक जोड़े और देश के 22 सर्किल में से 19 में जियो टॉप पर है।


मुकेश अंबानी ने कहा कि हमने FY21 में जियो प्लेटफॉर्म और रिलायंस रिटेल के साथ राइट्स इश्यू और ऐसेट मोनेटाइजेशन के जरिये कुल 3.24 लाख करोड़ रुपये जुटाये हैं। हमाके निवेशकों में दुनिया के टॉप फंड्स और कंपनियां शामिल हैं। इनमें सॉवरेन वेल्थ फंड और प्राइवेट इक्विटीज शामिल हैं। इससे हमें लॉन्ग-टर्म में वैल्यू क्रिएशन में मदद मिलेगी।

Reliance AGM जियोमार्ट, फ्यूचर डील पर नजर, कंपनी की ग्रोथ में रिटेल की हो सकती है बड़ी हिस्सेदारी


उन्होंने कहा कि हमने अपने शेयरहोल्डर्स को किसी भी भारतीय कंपनी का अब तक का सबसे बड़ा और सफल राइट्स इश्यू दिया, जिससे 1 साल में ही उन्हें 4 गुना रिटर्न मिला है।

वहीं, नीता अंबानी ने कहा कि कोविड से लड़ने के लिए मजबूत कोविड केयर इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत है। हमने अपने मिशन COVID Infra से इसे हासिल करने की कोशिश की है। कोरोना आउटब्रेक के बाद कुछ दिनों में ही हमने मुंबई में 250 बेड वाला कोविड डेडिकेटेड अस्पताल खड़ा कर दिया।

उन्होंने कहा कि जब कोविड का सेकेंड वेव आया तो हमने एडिशनल 875 बेड स्थापित किया। पूरे देश में हमने कोविड केयर के लिए 2000 बेड की इंतजाम किया जो पूरी तरह से ऑक्सीजन सप्लाई से युक्त थे। उन्होंने कहा कि कोरोना से इस जंग में पूरी मेडिकल बिरादरी रियल हीरो है। उन्होंने अपनी जिंदगी दांव पर लगाकर लोगों की जान बचाई। 

RIL AGM: आइए जानें पिछले 10 सालों में एजीएम के दिन कैसी रही रिलायंस के शेयरों की चाल


नीता अंबानी ने Mission Anna Seva का जिक्र करते हुए कहा कि लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में हमने इस मिशन को शुरू किया ताकि जरूरतमंद लोगों को खाना मिल सके और उन्हें भूखे नहीं सोना पड़े। इंसानों के साथ हमने यह सुनिश्चित किया कि कोई आवारा जानवर और मवेशी भी भूखा नहीं रहे। आज यह हुनिया में किसी भी कॉर्पोरेट द्वारा चलाया जाने वाला सबसे बड़ा फूड प्रोग्राम है। हमने अब तक 7.5 करोड़ से अधिक जरूरतमंदों को भोजन कराया है। 


कंपनी की एनुअल रिपोर्ट वेबसाइट www.ril.com पर जारी की जाएगी।


आज की एजीएम में   Saudi Aramco डील, 5G Service Timeline,5G फोन और Jio Book जैसे बड़े एलान संभव हैं। AGM से पहले RIL से जुड़ी एक और बड़ी खबर आई है।  Fitch ने कंपनी की Foreign-Currency रेटिंग बढ़ाकर BBB कर दी है। वहीं, लोकल करेंसी आउटलुक स्टेबल पर बरकरार रखी है।


रिलायंस AGM 2021: कहां और कैसे देख सकते हैं RIL की 44वीं AGM का लाइव अपडेट

ये ऐलान हैं मुमकिन

आज की एजीएम में Saudi Aramco डील पर बड़ा अपडेट ये संभव है कि Saudi Aramco के चेयरमैन के  RIL के बोर्ड में शामिल होने की जानकारी दी जा सकती है। आज की एजीएम में 5G सर्विस शुरू करने का Timeline दिया जा सकता है। इसके अलावा 5G स्मार्ट फोन, Jio Book लैपटॉप के लॉन्च से जुड़े एलान भी हो सकते हैं।

 


RIL AGM: RIL की 44वीं AGM,5G स्मार्टफोन से JioMart के विस्तर तक हो सकतें हैं ये बड़े एलान

इसके अलावा आज की एजीएम में O2C कारोबार पर बड़े एलान संभव हैं। कारोबार के डीमर्जर पर NCLT मंजूरी का अपडेट मिल सकता है। KG-D6 गैस प्रोडक्शन पर अपडेट मिल सकता है। फ्यूल रिटेलिंग और इलेक्ट्रिक व्हीकल पर कंपनी के प्लान की भी जानकारी मिल सकती है। इन सबके साथ ही कंपनी के रीटेल कारोबार और JioMart-WhatsApp डील पर भी अपडेट मिल सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.