Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

RIL AGM:COVID-19 संकट में हर कर्मचारी ने निभाई भूमिका,महामारी में मानवता को रखा सर्वोपरि : मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी ने कहा कि कहा कि महामारी के बावजूद FY21 में कंपनी का प्रदर्शन शानदार रहा है।
अपडेटेड Jun 25, 2021 पर 13:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

RIL के 44वें AGM का शुभारंभ हो गया है।  AGM में शेयरधारको को संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सबसे पहले कोरोना के जंग में जान गंवा चुके लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि कोरोना में अपनों को खोए परिवार से उनको सहानुभूति है। उन्होंने आगे कहा कि हम देश की चिंता करते हैं। हम अपने कर्मचारियों की चिंता करते हैं और इसी सिद्धांत के तहत हमने कोरोना महामारी में मानवता को  सर्वोपरि रखा।


उन्होने आगे कहा कि महामारी के बावजूद FY21 में कंपनी का  प्रदर्शन शानदार रहा है। कंपनी के लिए मानवता की रक्षा करना कारोबार से ज्यादा अहम है।  अपनी इसी फिलोसफी के तहत कंपनी ने कठिन समय में मानवता की रक्षा के हर प्रयास किए है।


शेयरधारकों को संबोधित करते हुए RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि कोविड-19 संकट काल में कंपनी के हर कर्मचारी ने अपनी भूमिका निभाई है उन्होंने कहा कि ऐसी टीम को लीड करने में गर्व महसूस होता है। मुश्किल के समय में भी RIL का प्रदर्शन शानदार रहा है। FY21 में कंपनी की  कंसोलिडेट आय करीब 5.4 लाख करोड़ रुपये रही है। इस साल कंपनी का मुनाफा भी सालाना आधार पर   34.8 फीसदी बढ़कर 53,739 करोड़ रुपये रहा है। हमारे कर्मचारियों के योगदान के चलते ही इस चुनौतीपूर्ण माहौल में भी हम शानदार  प्रदर्शन करने में कामयाब रहे है।


उन्होने आगे कहा कि RIL ने इस साल GST और VAT का सबसे बड़ा भुगतान किया है। और इस 1 साल में सबसे ज्यादा पूंजी भी जुटाई है।


कंपनी के कारोबार पर बात करते हुए उन्होने कहा कि Consumer बिजनेस में अच्छी बढ़त देखने को मिली है। राइट्स इश्यू पर बोलते हुए उन्होने कहा कि कंपनी के राइट्स इश्यू से  रिटेल शेयरधारकों को जोरदार फायदा हुआ है और उन्होंने 4 गुना रिटर्न कमाया है।


इस संबोधन में उन्होंने आगे कहा कि RIL ने पिछले साल 75,000 नई नौकरियां दी है। कंपनी के कारोबार पर बता करते हुए उन्होने कहा कि JIO नेटवर्क में देश में 42.5 करोड़  ग्राहकों को अपनी सेवा दे रहा है।  FY21 में JIO की कंसो आय 86,493 करोड़ रुपये रही। जियो ने  FY21 में 3.8 करोड़  ग्राहक जोड़े है जबकि RIL समूह ने इस साल 3.24 लाख करोड़ रुपये की रकम जुटाई है।


रिलायंस रिटेल  पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021 में रिलायंस रिटेल की आय 1.53 लाख करोड़ रुपये पर रही है जबकि इसका  EBITDA 9,842 करोड़ रुपये पर रहा है।


भारत के  कुल एक्सपोर्ट में RIL का हिस्सा करीब 6.8 फीसदी रहा है। हमने समय से पहले कर्ज मुक्त होने का लक्ष्य हासिल किया है।


कंपनी के O2C कारोबार पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि RILके बोर्ड में  ARAMCO CHAIRMAN का स्वागत है।  O2C कारोबार में ARAMCO स्ट्रैटेजिक पार्टनर है। हम  ग्लोबल न्यू एनर्जी एजेंडा पर जोर दे रहे हैं। आज दुनिया न्यू एनर्जी के युग में प्रवेश कर रही है।  ग्लोबल एनर्जी में भारत अहम भूमिका में होगा।  RIL और  ARAMCO स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप इसमें अहम भूमिका निभाएगी और Global Energy Landscape में देश सबसे आगे होगा।


उन्होंने बताया कि 2021 में कंपनी की NEW ENERGY BIZ लॉन्च करने की योजना है जिसमें RIL की लीडरशिप होगी। इसी योजना के  तहत Dhirubhai Ambani Green Energy GigaComplex की स्थापना की जाएगी। Green Energy GigaComplex में 4 फैक्ट्ररी लगाई जाएगी।


डिस्क्लेमरः मनीकंट्रोल वेबसाइट नेटवर्क18 ग्रुप का हिस्सा है। नेटवर्क18 का कंट्रोल इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट के पास है जिसकी रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र बेनेफिशियरी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।