Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

सामाजिक बदलाव वाले कामकाज पर फोकसः रूपा कुडवा

प्रकाशित Sat, 08, 2016 पर 15:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हम बात कर रहे हैं एक ऐसी शख्सियत से जो शेयर मार्केट और कॉरपोरेट इंडिया के लिए जाना पहचाना चेहरा है। लेकिन, आज कल ये किसी बड़ी कंपनी की बजाय छोटी कंपनियों, न्यू एज बिजनेस, अर्ली स्टेज कंपनियों, मोबाइल-इंटरनेट कंपनियों पर ज्यादा फोकस कर रही हैं। सीएनबीसी-आवाज़ ने खास बातचीत की ओमिडयार नेटवर्क की मैनेजिंग डायरेक्टर, रूपा कुडवा से।


बताना चाहेंगे कि सबसे बड़ी वेंचर कैपिटल में से ओमिडयार नेटवर्क एक है। ओमिडयार नेटवर्क ने भारत में 20 करोड़ डॉलर का निवेश किया है, और 2020 तक 35 करोड़ डॉलर के निवेश का इरादा है। रूपा कुडवा का कहना है कि ओमिडयार नेटवर्क एजुकेशन, फाइनेंशियल सर्विस, कंज्यूमर इंटरनेट और मोबाइल में निवेश करता है। ओमिडयार नेटवर्क का सामाजिक बदलाव वाले कामकाज पर फोकस है।


रूपा कुडवा ने बताया कि ओमिडयार नेटवर्क नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन को ग्रांट देती है, तो कमर्शियल ऑर्गनाइजेशन में शुरुआती निवेश करता है। ओमिडयार नेटवर्क ने क्विकर और स्क्रिपबॉक्स में सबसे सफल निवेश साबित हुआ है। साथ ही ओमिडयार नेटवर्क का महिलाओं को सशक्त करने वाले कारोबार में भी रुचि है।


रूपा कुडवा के मुताबिक आंत्रप्रेन्योर को प्रोडक्ट पर फोकस करना चाहिए और कम कीमत में बढ़िया प्रोडक्ट बनाने पर जोर देना चाहिए। कॉपी पेस्ट के बजाए नए आइडिया पर जोर देना चाहिए। रूपा कुडवा कहती हैं कि उनको भारतीय स्टार्टअप में फंडिंग सुस्त पड़ने की चिंता नहीं है। रूपा कुडवा ने कहा कि ओमिडयार नेटवर्क का सोशल इंपैक्ट पर ज्यादा ध्यान है। साथ ही आंत्रप्रेन्योर को प्रोडक्ट मैनेजमेंट, मार्केटिंग में भी मदद की जा रही है। पिछले 2 सालों से नए कारोबार के लिए माहौल बेहतर हुआ है।