Moneycontrol » समाचार » राजनीति

Jammu and kashmir: PM मोदी की मीटिंग में फारुक, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को मिला न्योता

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र की योजना जम्मू कश्मीर के 16 नेताओं को न्योता भेजने की है
अपडेटेड Jun 21, 2021 पर 09:20  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Jammu and kashmir: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 24 जून को जम्मू-कश्मीर (J&K) की सभी राजनीतिक पार्टियों के साथ दिल्ली में मीटिंग करेंगे।


इसके लिए पीएम मोदी की तरफ से जम्मू और कश्मीर के चार पूर्व सीएम समेत 14 नेताओं को न्योता भेजा गया है। बताया गया कि जम्मू-कश्मीर के सभी राजनेताओं को फोन पर निमंत्रण मिला है।


अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला (Ajay Bhalla) ने इन सभी नेताओं से मीटिंग में शामिल होने के लिए संपर्क किया है। यह मीटिंग प्रधानमंत्री आवास पर 24 जून को होगी।


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नेशनव कॉन्फ्रेन्स के फारुक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) कांग्रेस के सीनियर नेता गुलाम नबी आजाद और PDD प्रमुख महबूबा मुफ्ती से फोन पर संपर्क किया गया है। राज्य के सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों को आमंत्रण भेजा गया है। कांग्रेस नेता तारा चंद्र, पीपुल्स कॉन्फ्रेन्स के नेता मुजफ्फर हुसैन बेग BJP नेता निर्मल सिंह और कविंद्र गुप्ता को मीटिंग में आमंत्रित किया गया है।


इसके अलावा CPI(M) नेता मोहम्मद यूसुफ तारिगामी (Mohammed Yusuf Tarigami), जम्मू और कश्मीर अपनी पार्टी (Jammu and Kashmir Apni Party - JKAP) के चीफ अल्ताफ बुखारी (Altaf Bukhari), पीपुल्स कॉन्फ्रेन्स के सज्जाद लोन, जम्मू कश्मीर कांग्रेस के प्रमुख जीए मीर, BJP के रविंदर रैना (Ravinder Raina) और पैंथर्स पार्टी के नेता भीम सिंह को इस मीटिंग में आमंत्रित किया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र की योजना 16 राजनीतिक नेताओं को आमंत्रित करने की है।


यह मीटिंग केंद्र द्वारा अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने की घोषणा के बाद से इस तरह की पहली कवायद होगी। इस मीटिंग में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य केंद्रीय नेताओं के भाग लेने की संभावना है।


 Jammu and kashmir: PM मोदी की अध्यक्षता में 24 जून को घाटी के नेताओं के साथ होगी सर्वदलीय बैठक


जब उमर अब्दुल्ला से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि केंद्र से मीटिंग का आमंत्रण मिला है, लेकिन वो पार्टी के दिशा-निर्देशों के तहत चलेंगे। सूत्रों से मिली जानाकरी के मुताबिक नेशनल कॉन्फ्रेन्स ने कहा है कि अगले कुछ दिनों में अब्दुल्ला पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ विचार -विमर्श करेंगे।


वहीं PDP ने कहा कि रविवार को इस मामले में मीटिंग होगी, जिस पर फैसला लिया जाएगा। रैना ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि उन्हें आमंत्रण मिला है। वहीं जिन नेताओं को न्योता दिया गया है उन्हें कोरोना नेगेटिव RTPCR रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।