Business Idea: नहीं बढ़ रही है सैलरी तो शुरू करें यह बिजनेस, भीषण गर्मी में होगी बंपर कमाई - Business Idea Start mineral Water Supply with low investment earn good profit | Moneycontrol Hindi

Business Idea: नहीं बढ़ रही है सैलरी तो शुरू करें यह बिजनेस, भीषण गर्मी में होगी बंपर कमाई

Business Idea: भारत में बोतल बंद पानी का बिजनेस हर साल तेजी से बढ़ रहा है। इस बिजनेस से बंपर कमाई की जा सकती है

अपडेटेड May 13, 2022 पर 9:17 AM | स्रोत :Moneycontrol.com
Business Idea: नहीं बढ़ रही है सैलरी तो शुरू करें यह बिजनेस, भीषण गर्मी में होगी बंपर कमाई
बेहद डिमांडिंग वाले इस बिजनेस में होगी मोटी कमाई

Business Idea: इंसान के लिए पानी और पैसा दोनों बेहद जरूरी है। पानी के बिना तो जीवन पूरी तरह से तबाह हो जाएगा। साफ पानी की डिमांड दिनों दिन तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में इसका बिजनेस भी तेजी से बढ़ रहा है। भारत में बोतल बंद पानी का बिजनेस सालाना 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। 1 लीटर वाली पानी की बोतल का बाजार में 75 फीसदी हिस्सेदारी है। आप भी इस बिजनेस के जरिए बेहद कम निवेश के साथ मोटी कमाई कर सकते हैं।

RO या मिनरल वाटर बिजनेस के धंधे में ब्रांडेड कंपनियां सरपट चाल से भाग रही हैं। मार्केट में 1 रुपए के पाउच से लेकर 20 लीटर की बोतल तक मुहैया कराई जा रही है। वहीं घरों में इस्तेमाल के लिए इससे भी बड़ी बोतल मिल रही है।

जानिए कैसे करें शुरू

आप मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले एक कंपनी बना लें। कंपनी एक्ट के तहत इसका रजिस्ट्रेशन करा लें। कंपनी का पैन नंबर और GST नंबर जैसी तमाम औपचारिकताएं पूरी कर लें। बोरिंग, RO और चिलर मशीन और कैन आदि रखने के लिए 1000 से 1500 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए ताकि पानी के स्टोरेज के लिए टंकियां बनाई जा सकें।

वाटर प्लांट लगाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

वाटर प्लांट लगाने के ले आपको ऐसी जगह का चयन करना है जहां TDS लेवल ज्यादा न हो। इसके बाद प्रशासान से लाइसेंस और आईएसआई नंबर लेना होगा। कई कंपनियां कॉमर्शियल RO प्‍लांट बना रही हैं। जिसकी कीमत 50,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक आ सकती है। इसके साथ ही आपको कम से कम 100 जार (20 लीटर कैपेसिटी) खरीदने होंगे। इन सब में 4 से 5 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। बैंक से लोन के लिए अप्‍लाई भी कर सकते हैं। अगर आप ऐसा प्‍लांट लगाते हैं, जहां 1000 लीटर प्रति घंटा पानी का प्रोडक्‍शन होता है तो कम से कम 30,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये हर महीने आसानी से कमा सकते हैं।

Business Idea: इस आटे को खाने से बढ़ेगी Immunity, फटाफट शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

फिल्टर्ड पानी से मुनाफा

RO के पानी के बिजनेस में बहुत से लोग काम कर रहे हैं। गुणवत्ता और डिलीवरी बेहतर करने में मोटी कमाई की जा सकती है। वाटर सप्लाई में कोई दिक्कत हुई तो बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। बोतलें और जार बहुत टूटते और चोरी होते हैं, यही इस बिजनेस का डैमेज है। अगर 150 रेगुलर कस्टमर हैं तो और हर दिन प्रति व्यक्ति एक कंटेनर की सप्लाई है और प्रति कंटेनर 25 रुपये कीमत है तो हर महीने में 1,12,500 रुपए की कमाई होगी। इसमें सैलरी, किराया, बिजली बिल, डीजल और अन्य खर्चे निकाल कर 15-20 हज़ार का प्रॉफिट होगा। जैसे-जैसे ग्राहकों में इजाफा होगा, आमदनी बढ़ती जाएगी।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: May 13, 2022 9:17 AM

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips,  न्यूजपर्सनल फाइनेंस और बिजनेस से जुड़ी खबरें सबसे पहले मनीकंट्रोल हिंदी पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए Moneycontrol App  डाउनलोड करें।