Business Idea: इस मौसम में सिर्फ 35,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, लाखों रुपये की होगी कमाई

Business Idea: इस मौसम में सिर्फ 35,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, लाखों रुपये की होगी कमाई

Business Idea: खरीफ के सीजन में सरकारी मदद के जरिए राइस प्रोसेसिंग यूनिट लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं

अपडेटेड Nov 25, 2021 पर 8:19 AM | स्रोत : Moneycontrol.com

Business Idea: अगर आप किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो हम आपकी इस तलाश को पूरी करने में मदद करेंगे। इन दिनों खरीफ की फसल घर आने के लिए तैयार है। मौजूदा समय में खरीफ 2021-22 के लिए धान की खरीद शुरू हो चुकी है। लिहाजा आप इस खरीफ के सीजन में राइस प्रोसेसिंग यूनिट लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार से मदद भी मिल रही है।

खादी और विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (KVIC) की रिपोर्ट के मुताबिक राइस प्रोसेसिंग यूनिट को लगाने के लिए करीब 1000 वर्ग फुट के शेड की जरूरत होगी। इसके बाद आपको पैडी क्‍लीनर विद डस्‍ट बाउलर, पैडा सेपरेटर, पैडी दियूस्‍कर, राइस पॉलिशर, ब्रान प्रोसेसिंग सिस्‍टम, एसप्रिरटर खरीदना होगा। इन सब पर करीब 3 लाख रुपए खर्च हो सकते हैं। इसके अलावा वर्किंग कैपिटल के तौर पर लगभग 50 हजार रुपये रखने होंगे। कुल मिलाकर इस इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 3.5 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास इतना पैसा भी नहीं है तो आप 90 फीसदी तक लोन सरकार से ले सकते हैं। यानी आपके पास 35 हजार रुपये हैं तो आप यह यूनिट लगाने की योजना पर काम कर सकते हैं।

कैसे मिलेगा लोन

अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री इम्‍पलॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम (PEGP) के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस स्‍कीम के तहत 90 फीसदी तक लोन मिल जाता है। यानी आपको अपनी तरफ से सिर्फ 35 हजार रुपए ही लगाने होंगे। लोन लेने के लिए नीचे दिए गए लिंक का सहारा ले सकते हैं।

https://www.kviconline.gov.in/pmegpeportal/jsp/pmegponline.jsp

कितनी और कैसे होगी कमाई

KVIC की प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप 370 क्विंटल राइस की प्रोसेसिंग करते हैं तो इसके प्रोडक्शन की लागत करीब 4.45 लाख रुपये आएगी। अगर आप सारा माल आगे बेच देते हैं तो आपकी कुल बिक्री करीब 5.54 लाख रुपये होगी। इसका मतलब आपकी कुल कमाई 1 लाख रुपये से अधिक होगी।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Nov 25, 2021 8:19 AM