Moneycontrol » समाचार » रिटायरमेंट

NPS सब्सक्राइबर्स को जल्द मिल सकता है पूरा फंड निकालने का ऑप्शन

NPS एकाउंट से अभी तक दो लाख रुपये तक का फंड निकालने का विकल्प है। इन्फ्लेशन और टैक्स के कारण पेंशनर्स के लिए वास्तविक रिटर्न कम हो जाता है
अपडेटेड May 19, 2021 पर 18:07  |  स्रोत : Moneycontrol.com

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के उन सब्सक्राइबर्स को पूरा फंड निकालने का ऑप्शन मिल सकता है जो रिटायर हो चुके हैं। कोरोना की दूसरी लहर से हो रही मुश्किलों के बीच पेंशनर्स को राहत देने के लिए इस बारे में फैसला किया जा सकता है।


IANS की रिपोर्ट के अनुसार, पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डिवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) पेंशनर्स के लिए एक नया ऑप्शन देने पर विचार कर रही है। इसमें NPS सब्सक्राइबर्स को पेंशन फंड 5 लाख रुपये तक होने पर एक बार में पूरी रकम निकालने की अनुमति दी जा सकती  है।


इससे सब्सक्राइबर्स अपनी रकम का निवेश किसी बेहतर रिटर्न वाले जरिए में कर सकेंगे। हालांकि, PFRDA इसके साथ ही पेंशन की रकम का एक हिस्सा एन्युटी या पेंशन फंड मैनेजर्स की ओर से निवेश करने का ऑप्शन देगी।


अभी एन्युटीज पर एवरेज रिटर्न लगभग 5.5 प्रतिशत है। इनफ्लेशन और पेंशन की राशि पर इनकम टैक्स के साथ सब्सक्राइबर्स के लिए वास्तविक रिटर्न अक्सर कम हो जाता है।


रूल में इस बदलाव से NPS सब्सक्राइबर्स को अपने फंड पर बेहतर रिटर्न हासिल करने का मौका मिल सकेगा।


नए सब्सक्राइबर्स के लिए NPS एकाउंट खोलने में आसानी


PFRDA ने हाल ही में पॉइंट्स ऑफ प्रेजेंस (POP) और सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसियों (CRA) को पेपरलेस डिजिटल प्रोसेस के जरिए नए सब्सक्राइबर्स के एकाउंट खोलने की अनुमती दी है। हालांकि, CRA की ओर से NPS सब्सक्राइबर्स की एप्लिकेशन की कॉपी प्रिंट की जाएगी। NPS सब्सक्राइबर्स को CRA के पास पेपर पर एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की जरूरत नहीं होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।