Income Tax: रिटर्न फाइल करते हुए सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी से वसूले गए इंटरेस्ट, लेट फीस का मिलेगा रिफंड

Income Tax: रिटर्न फाइल करते हुए सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी से वसूले गए इंटरेस्ट, लेट फीस का मिलेगा रिफंड

टैक्सपेयर्स को नए सॉफ्टवेयर में शुरुआत से ही रिटर्न भरने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इस सॉफ्टवेयर को इंफोसिस ने बनाया है

अपडेटेड Aug 12, 2021 पर 12:11 PM | स्रोत : Moneycontrol.com

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पिछले फाइनेंशियल ईयर के लिए रिटर्न दाखिल करने के दौरान सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी के कारण लगाए गए अतिरिक्त इंटरेस्ट और लेट फीस का टैक्सपेयर्स को रिफंड देगा। पिछले फाइनेंशियल ईयर के लिए रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि इस वर्ष 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर की गई है।

हालांकि, कुछ टैक्सपेयर्स की शिकायत थी कि 31 जुलाई के बाद इनकम टैक्स रिटर्न भरने पर उन्हें लेट फीस चुकानी पड़ी है।

EOS-03 Satellite Launch: आखिरी मिनट में फेल हुआ ISRO का मिशन, क्रायोजेनिक स्टेज में आई खराबी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताया है कि  ITR सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी को अगस्त की शुरुआत में ही ठीक कर दिया गया था। इस गड़बड़ी से इंटरेस्ट का गलत कैलकुलेशन हो रहा था। डिपार्टमेंट ने कहा है कि टैक्सपेयर्स को इसके नए वर्जन का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।

अगर किसी ने पहले ही रिटर्न दाखिल कर दी है और उसे गलत इंटरेस्ट या लेट फीस चुकानी पड़ी है तो रिटर्न को प्रोसेस करने के दौरान अतिरिक्त राशि का रिफंड दिया जाएगा।

इस सप्ताह की शुरुआत में कुछ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ने कहा था कि यूजर्स नई वेबसाइट पर शुरुआत से तकनीकी कमियों की शिकायत कर रहे हैं और इन्हें अभी तक ठीक नहीं किया गया है। टैक्सपेयर्स पिछले वर्ष की रिटर्न नहीं देख पा रहे हैं। इसके अलावा बहुत से फीचर्स उपलब्ध नहीं हैं।

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण भी रिटर्न दाखिल करने के नए सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी का मुद्दा उठा चुकी हैं। इसके बाद इस सॉफ्टवेयर को तैयार करने वाली इंफोसिस के को-फाउंडर नंदन नीलेकणि ने कहा था कि कंपनी इसे ठीक करने के लिए काम कर रही है।

इंफोसिस को दो वर्ष पहले नए इनकम टैक्स फाइलिंग सिस्टम को डिवेलप करने का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

 

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Aug 12, 2021 12:11 PM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें