Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

Commodity market: खाद्य तेलों पर ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव खारिज

कोरोना वायरस को लेकर चिंता और बढ़ने से सोने को सपोर्ट बना हुआ है।
अपडेटेड Jan 29, 2020 पर 09:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सोने की कीमतों पर आज दबाव देखने को मिल रहा है। हालांकि, कीमतें 3 हफ्ते के ऊपरी स्तर के करीब ही बनी हुई हैं। कोरोना वायरस को लेकर चिंता और बढ़ने से सोने को सपोर्ट बना हुआ है। बाजार की नजर US फेडरल रिजर्व की बैठक पर भी है जिसका नतीजा कल आएगा। इसके अलावा घरेलू कारोबारियों की नजर बजट भी पर भी है। इन 3 बड़े ट्रिगर के बीच सोने की चाल कैसी रहेगी और बजट से ज्वेलरी कारोबारियों की क्या उम्मीदें हैं आज हम इसी पर बात चर्चा करेंगे।


घरेलू बाजार में कच्चे तेल में हल्की बढ़त देखने को मिल रही है। हालांकि, ब्रेंट में कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है। इसके दाम 3 महीने के निचले स्तर के करीब बने हुए हैं। कोरोना वायरस के कारण ग्रोथ को लेकर चिंता पैदा होने से कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव है। कोरोना वायरस के कारण चीन में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है इसके अलावा कुछ और देशों में इस वायरस के मामले सामने आएं हैं।


बेस मेटल्स में लगातार गिरावट के बाद आज रिकवरी देखने को मिल रही है। निकेल, एल्युमिनियम और कॉपर में करीब 0.5 फीसदी की मजबूती है। हालांकि, जिंक और लेड में हल्की कमजोरी देखने को मिल रही है।


एग्री कमोडिट पर नजर डालें तो खाने के तेलों के दाम कम करने की कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय की कोशिश को धक्का लगा है कॉमर्स मंत्रालय ने खाद्य तेलों पर ड्यूटी घटाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय ने खाने की तेल की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर ये प्रस्ताव भेजा था। कॉमर्स मंत्रालय के मुताबिक फिलहाल इंपोर्ट कम करना जरूरी है। अब कंज्यूमर मंत्रालय सचिवों की कमेटी के पास ये प्रस्ताव भेजेगा और सचिवों की कमेटी से ड्यूटी घटाने की मांग करेगा। सचिवों की कमेटी की बैठक शुक्रवार को हो सकती है। बता दें कि क्रूड पाम तेल पर 5 फीसदी ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव है। वहीं, सोया और सनफ्लावर तेल पर 10 फीसदी ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव है।


उधर प्याज की कीमतों में गिरावट के बाद अब आयातित प्याज के लिए खरीदार नहीं मिल रहे हैं। यही कारण है कि JNPT पर करीब 7 हजार टन प्याज सड़ रहा है। घरेलू बाजार में दाम कम होने के कारण कारोबारी आयातित प्याज को तरजीह नहीं दे रहे हैं। फिलहाल लासलगांव में प्याज के दाम करीब 23 रुपए किलो हैं वहीं आयातित प्याज के दाम 45 से 60 रुपए किलो हैं।


ग्लोबल कैपिटल के हिमांशु गुप्ता की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स (फरवरी वायदा): बेचें - 40700 रुपये, लक्ष्य - 40450 रुपये, स्टॉपलॉस - 40820 रुपये


चांदी एमसीएक्स (मार्च वायदा): बेचें - 47200  रुपये, लक्ष्य - 46600 रुपये, स्टॉपलॉस - 47400 रुपये


कच्चा तेल एमसीएक्स (फरवरी वायदा): बेचें - 3830  रुपये, लक्ष्य - 3750 रुपये, स्टॉपलॉस - 3860 रुपये


नैचुरल गैस एमसीएक्स (फरवरी वायदा): बेचें - 137 रुपये, लक्ष्य - 132 रुपये, स्टॉपलॉस - 139 रुपये


कॉपर एमसीएक्स (फरवरी वायदा): बेचें - 429.50 रुपये, लक्ष्य -  425 रुपये, स्टॉपलॉस - 432 रुपये


जिंक मिनी एमसीएक्स (फरवरी वायदा): बेचें - 177.5 रुपये, लक्ष्य -  175 रुपये, स्टॉपलॉस - 179 रुपये


स्टील लॉन्ग आईसीईएक्स (फरवरी वायदा): बेचें - 32500 रुपये, लक्ष्य - 32100 रुपये, स्टॉपलॉस - 32750 रुपये
 
 
 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।