CBSE EXAM- 12वीं की परीक्षा स्थगित जबकि 10वीं की परीक्षा रद्द, आज की बैठक में हुआ फैसला

पीएम मोदी की अध्यक्षता में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल और आला अधिकारियों की बैठक समाप्त हो गई है
अपडेटेड Apr 15, 2021 पर 08:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सीबीएसई परीक्षाओं के लेकर आज हुई टॉप लेवल की बैठक में 10वीं की परीक्षाओं को रद्द करने जबकि 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया गया है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल और आला अधिकारियों की बैठक समाप्त हो गई है।


सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित या रद्द किये जाने की लगातार बढ़ती जा रही मांग और सोशल मीडिया पर ट्रेंड के बीच सरकार ने आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में एक हाई लेवल मीटिंग की थी जिसमें दसवीं के विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिली है। उनकी बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं जबकि 12वीं की बोर्ड की परीक्षाओं पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है क्योंकि 12वीं की परीक्षाओं को सिर्फ स्थगित किया गया है।


गौरतलब है कि मौजूदा शेड्यूल के मुताबिक, आगामी 4 मई से CBSE की बोर्ड परीक्षाएं होनी थी। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने CBSE बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी। वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा भी CBSE परीक्षाएं स्‍थगित करने के पक्ष में थे। उन्‍होंने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मांग का समर्थन किया था।


बता दें कि पूरे देश में फिर से बढ़ रहे कोरोना महामारी के संक्रमण के मामलों और रोकथाम के लिए विभिन्न राज्यों में लगाये जा रहे प्रतिबंधों को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित या रद्द किये जाने की मांग बढ़ती जा रही थी। कुछ राज्यों ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।


वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश राज्य सरकार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा दो हफ्ते के पूर्ण लॉकडाउन के निर्देश मंगलवार को दिये गये थे। इस क्रम में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के साथ-साथ अभिभावकों और शिक्षकों द्वारा भी सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द किये जाने की मांग की जा रही थी और मूल्यांकन के लिए वैकल्पिक मोड की मांग की जा रही थी।


मध्यप्रदेश में 1ली से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए घोषित किया समर वेकेशन


10वीं की सीबीसीएसई परीक्षाओं के रद्द होने की खबर के बीच मध्यप्रदेश सरकार ने 1ली से 8वी तक के विद्यार्थियों के लिए समर वेकेशन घोषित किया है। राज्य के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि विद्यार्थियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया है।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।