बैंक के ग्राहक फ्रॉड से कैसे बचें, RBI ने वीडियो जारी कर किया अलर्ट

RBI ने ट्वीट कर कहा है कि बैंक के ग्राहक अपना पिन, OTP, बैंक अकाउंट किसी के साथ शेयर न करें
अपडेटेड Feb 22, 2021 पर 09:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन जैसे-जैसे तेजी पकड़ रहा है। वैसे- वैसे बैकिंग से जुड़ी फ्रॉड की घटनाएं भी सामने आती रहती है। अपने ग्राहकों को बैकिंग धोखाधड़ी (Fraud)  से बचाने के लिए बैंक भी समय-समय पर चेतावनी जारी करते रहते हैं। अब RBI बैंको के ग्राहकों को फ्रॉड से बचने के लिए चेतावनी जारी की है। इसके लिए केंद्रीय बैंक (Central Bank) ने एक रैप वीडियो जारी किया है। RBI ने ट्वीट कर कहा है कि थोड़ी से सावधानी से आप बड़ी परेशानियों से बच सकते हैं। RBI ने कहा है कि किसी शख्स से आप अपना PIN, OTP या बैंक अकाउंट नंबर शेयर ना करें। अगर आपका कार्ड चोरी हो जाए तो उसे ब्लॉक करा दें। बता दें कि बैंक अपनी तरफ से किसी भी ग्राहक की बैंकिंग डिटेल्स जैसे कि पिन कोड, OTP जानने के लिए कॉल नहीं करता है।


 


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचने के लिए लगातार मुहिम चलाता रहता है। यह वीडियो उसी मुहिम का हिस्सा है। RBI ने लोगों को जागरुक बनाने के लिए सोशल मीडिया (Twitter और Facebook) पर मुहिम चला रखी है। साल 2016 से हर साल रिजर्व बैंक Financial Literacy Week (FLW) का आयोजन करता है, जिसमें वो पूरे देश में लोगों को फाइनेंशियल (financial) एजूकेशन (education) से जुड़े संदेश भेजता है। RBI की इस साल की थीम Credit Discipline and Credit from Formal Institutions है। जो कि 8 फरवरी से 12 फरवरी तक मनाया गया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।